Trending Topics

आखिर क्या होता है केंद्र शासित प्रदेश और राज्य में अंतर?

What is union territory and how ITS different from state

हम सभी यह जानते हैं कि भारतीय संविधान का आर्टिकल 1 हमारे देश को राज्यों के संघ के रूप में परिभाषित करता है. जी दरअसल भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र हैऔर यहाँ राज्य और केंद्र सरकार के बीच शक्ति बांटी की गई है. आपको बता दें कि भारत में फ़िलहाल 28 राज्य और 8 केंद्र शासित राज्य हैं, लेकिन क्या आप सभी के मन में यह सवाल आया है कि केंद्र शासित राज्य और राज्य में क्या अंतर है. आज हम आपको इस सवाल का जवाब देते हैं. 

क्या होते हैं केंद्र शासित प्रदेश?

केंद्र शासित प्रदेश(Union Territory) वो क्षेत्र होता है जहां पर सीधे राष्ट्रपति यानी केंद्र सरकार का राज होता है. जी दरअसल यहां केंद्र सरकार उप-राज्यपाल की नियुक्ति करती है, जो भारत के राष्ट्रपति का प्रतिनिधि होता है. इन्ही के ज़रिये वो इसकी प्रसाशन को संभालती है.  8 केंद्र शासित प्रदेश: 1. अंडमान और निकोबार 2. चंडीगढ़ 3. दमन और दीव-दादर और नगर हवेली 4. पुडुचेरी 5. दिल्ली 6. जम्मू और कश्मीर 7. लद्दाख 8. लक्षद्वीप

राज्य क्या होता है?

आपको बता दें कि State(राज्य) एक अलग घटक होता है जिसके पास अपनी विधानसभा और अपना मुख्यमंत्री होता है. जी दरअसल इनके पास अपनी शक्तियां होती है और इसी के साथ ही ये अपने राज्य में क़ानून बनाने को स्वतंत्र होते हैं. आपको बता दें कि राज्य के बुनियादी कार्य जैसे सुरक्षा, स्वास्थ्य सेवा, शासन, राजस्व सृजन आदि को राज्य सरकार द्वारा नियंत्रित किया जाता है. 

दीवाना बना देंगे आपको नेहा मलिक के फोटोज

OMG! केरल में भारी बारिश के बीच बर्तन में तैरकर शादी करने पहुंचे दूल्हा-दुल्हन

 

ये है VVIP पेड़, सुरक्षा में लगे हैं 4 सुरक्षाकर्मी

 

You may be also interested

1