Trending Topics

कितने दिन में ख़राब होता है गाड़ी की टंकी में डला पेट्रोल और खराब पेट्रोल से गाड़ी चलाई तो क्या होगा?

In how many days does petrol go bad inside the fuel tank

हर बात के पीछे लॉजिक खोजने वाले आजकल आपको लाखों लोग मिलेंगे. वैसे आज हम भी कुछ लॉजिकल आपको बताने जा रहे हैं. हम आपको बताने जा रहे हैं कि गाड़ियों में पड़ा पेट्रोल भी एक समय के बाद ख़राब हो जाता है. जी हां, कई बार तो महीनों गाड़ी एक ही जगह पर खड़ी रहती है तो ऐसा होता है. अब हम आपको बताते हैं अगर ख़राब पेट्रोल के साथ गाड़ी चलाई जाए तो क्या होगा?

सबसे पहले हम आपको बता दें कि आख़िर पेट्रोल को ख़राब होने में कितना समय लगता है. ऐसा कहा जाता है कि अगर गाड़ी एक ही जगह पर महीनेभर तक खड़ी रहेगी, तो उसमें कई तरह के कैमिकल रिएक्शन होने लगते हैं. इसी के चलते पेट्रोल भी ख़राब होना शुरू हो जाता है. कहा जाता है अलग-अलग तापमान में पेट्रोल के वाष्पीकरण की दर भी अलग-अलग होती है और इसी के चलते पेट्रोल कितना जल्दी ख़राब होगा, ये उसके तापमान पर निर्भर करता है. ऐसा भी देखा गया है कि गर्मी जितनी ज़्यादा होगी, पेट्रोल की शेल्फ़ लाइफ़ उतनी ही कम होगी. वहीँ ऐसे में अगर आप अपनी गाड़ी को तीन महीने या छह महीने तक एक ही जगह पर खड़ा रखते हैं, तो दोबारा गाड़ी चलाने से पहले अपनी टंकी को खाली करके उसमें फ़्रेश पेट्रोल डालना होगा क्योंकि यह जरूरी है वरना आपको लेने के देने पड़ सकते हैं.

 जी दरअसल अगर महीनों खड़ी गाड़ी को उसी खराब पेट्रोल के साथ चलाया गया, तो ये आपके इंजन को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है. इसी के साथ गाड़ी के कार्बोरेटर, फ़्यूल पंप में समस्या होगी और फ़्यूल लाइन भी जाम हो जाएगी. ऐसा इसलिए क्योंकि टंकी में पड़े-पड़े पेट्रोल काफ़ी गाढ़ा हो जाता है. 

300 रुपए में युवक ने खरीदी पुरानी पेंटिंग, एक हफ्ते में बन गया लखपति

कुत्ते की तरह भौंकता है ये हिरन, जाने खासियत

आखिर क्यों आजकल आते हैं टाइप सी चार्जर, क्या है इसके फायदे

 

You may be also interested

1