Trending Topics

यहाँ पत्तल उठाने के के लिए लगाई जाती है बोली, कारण सुनकर आप भी कहेंगे वाह

khandwa mandir ritual kanya bhojan navraatri hindi news gupt navratri

हम सभी इस बात को जानते ही हैं कि जब भी हम किसी भी आयोजन में जाते हैं तो वहां भोज के बाद झूठी पटल उठाने के लिए कुछ लोग होते हैं और वही इस काम को करते हैं. अब आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ पत्तल उठाने के लिए बोली लगाई जाती है. जी हाँ, हम बात कर रहे हैं खंडवा की जहाँ के एक आयोजन में ऐसा होता है यहाँ झूठी पत्तल उठाने के लिए बोली लगाई जाती है. आप सभी को सुनकर हैरानी हुई होगी लेकिन हाँ यह सच है. 

इस आयोजन की व्यवस्था के अनुसार जो व्यक्ति सबसे ज्यादा रुपए की बोली लगाता है उसी का परिवार शुरू से अंत तक भोजन ग्रहण करने वालों की झूठी पत्तलें उठाता है. इसी के साथ कहते हैं कि इस काम के बदले समाज को पैसा दिया जाता है और झूठी पत्तल उठाने को लोग माता के आशीर्वाद के रूप में माना करते हैं. इसी के साथ इससे एक परंपरा भी जुड़ी हुई है जो यह है कि खंडवा में नवरात्रि के दौरान गणगौर का पर्व बड़े धूमधाम और श्रद्धा के साथ मनाया जाता है. कहते हैं इन दिनों यहां पूरी श्रद्धा के साथ माता की भक्ति पूजा और आराधना की जाती है और आखिरी दिनों में भंडारे का आयोजन होता है और सभी धार्मिक श्रद्धालुओं को बैठकर भोजन कराया जाता है.

इस दौरान प्रजापति और कहार समाज के लोग इस आयोजन में होने वाले भंडारे के दौरान झूठी पत्तल उठाने की बोली लगाते हैं और पत्तल उठाने का यह काम एक श्रद्धा और माता के आशीर्वाद के से जोड़ा जाता है. इस दौरान माताजी के पूजा में जो लोग भोजन करने आते हैं उनकी झूठी पत्तलें उठाने पर उन्हें माता का विशेष आशीर्वाद मिलता है इस कारण यहाँ बोली लगाकर पत्तल उठाई जाती है.

संबंध बनाते ही मर जाता है यह जीव, कारण सुनकर सन्न हो जाएंगे आप

यहाँ अपने बच्चे को डॉक्टर और इंजीनियर नहीं बल्कि चोर बनाना चाहते हैं माँ-बाप

जापान में भी की जाती है माँ सरस्वती की पूजा

 

Recent Stories

1