Trending Topics

ये है डिस्पेंसरी वाले डॉक्टर हनुमान हर बीमारी का करते है इलाज

people worship lord hanuman as doctor at etawah

भगवान सबसे बड़े डॉक्टर होते है. जब डॉक्टर भी कुछ नहीं कर पाते है तब भगवान ही कुछ चमत्कार दिखाकर भक्तो का मन खुश कर देते है. आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बता रहे है जहां एक ऐसा हनुमान जी का मंदिर है जिसे डॉक्टर हनुमान के नाम से जाना जाता है. जी हाँ... इस मंदिर में हनुमान जी की मूर्ति को डॉक्टर के रूप में ही पूजा जाता है. यहाँ के लोगो का ऐसा मानना है कि हनुमान जी यहाँ डॉक्टर बनकर भक्तो का इलाज करने आते है. लाखो श्रद्धालु दूर-दूर से इस मंदिर में भगवान के दर्शक के लिए आते है. 

इस मंदिर की ऐसी कहानी है कि यहाँ एक बार एक साधु आया था जो कैंसर से पीड़ित था. साधु का कहना है कि इस मंदिर में हनुमान जी डॉक्टर के वेश में आए थे जो गर्दन में आला भी डाले थे. उनके आते ही साधु पूरी तरह से स्वस्थ हो गया.

इसके बाद से हनुमान जी को डॉक्टर हनुमान के नाम से जाना जाने लगा. कहा जाता है कि इस मंदिर में डॉक्टर हनुमान के पास हर तरह का सफल इलाज है. यहाँ हनुमान जी की भभूद ही सब बीमारियों का इलाज कर देती है. इस मंदिर में  फोड़ा, अल्सर और कैंसर को ठीक करने के लिए सिर्फ मंदिर की पांच बार परिक्रमा करती होती है.

खास बात तो ये है कि इस मंदिर में हनुमान जी की नृत्य करते हुए मूर्ति है और ये पुरे देश में एकमात्र ऐसी मूर्ति है जिसमे हनुमान जी नृत्य कर रहे हो. 

ये मंदिर इटावा ज़िले के भिंड के पास दरौआ सरकार धाम में बना है. कहा जाता है कि ये हनुमान जी की मूर्ति 300 साल पुरानी है. हर मंगलवार को यहाँ रोगी भक्तो का जमावड़ा लगा रहता है.  

ये पहाड़ बताता है कि पेट में लड़का है या लड़की

यहाँ सफ़ेद चादर पर सुलाकर कराया जाता है वर्जिनिटी टेस्ट

 

You may be also interested

Recent Stories

1