Trending Topics

सांप को दूध पिलाने से हो जाती है मौत, जानिए कारण

Snake does not drink milk they can die due to drinking milk

आप सभी ने कई बार साँपों को दूध पिलाया होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध पीने से सांप की मौत भी हो सकती है. जी हाँ, आज हम आपको बताने जा रहे हैं इसके पीछे का लॉजिक. जी दरअसल कहा जाता है सांप रेंगने वाले जीवों में आते हैं जो पूर्णतः मांसाहारी होते हैं. ऐसे में सांप अपने भोजन में मेंढक, चूहे, पक्षी, छिपकली, अन्य छोटे सांप आदि खाते हैं. वहीँ यह बात पूरी तरह से गलत है कि सांप दूध पीते हैं. जी दरअसल यह एक परंपरा है, जिसे हम सालों से निभाते आ रहे हैं. वहीँ सच्चाई के बारे में बात करें तो वह यही है कि सांप न तो दूध पीते हैं और न ही वे इसे पीना पसंद करते हैं. 

जी दरअसल, कई सपेरे हैं जो अपना घर-परिवार चलाने के लिए सांपों पर निर्भर रहते हैं और इसी के चलते सपेरे जगह-जगह घूमकर पैसा और अनाज प्राप्त करने के लिए साँपों को दूध पिलाने के लिए कहते हैं. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो नाग पंचमी से पहले सपेरे जंगल से सांप पकड़ते हैं और उनके दांत तोड़ देते हैं और उनके जहर की ग्रंथि भी निकाल लेते हैं, ताकि उनके हमले से कोई व्यक्ति खतरे में न पड़े. इस दौरान दांत तोड़ने की वजह से सांप के मुंह में घाव हो जाता है. केवल यही नहीं, बल्कि सपेरे जंगलों से पकड़कर लाए गए सांपों को कई दिनों तक भूखा-प्यासा रखते हैं ताकि नाग पंचमी के दिन वे भूख से तड़पते हुए कुछ भी खा-पी लें.

वहीँ इस दौरान जब नाग पंचमी वाले दिन साँपों को लोगों के पास लाया जाता है तो वे दूध को पानी समझकर पी लेते हैं. कहा जाता है दूध पीने की वजह से दांत तोड़ने के कारण मुंह में हुआ घाव और भी ज्यादा खराब हो जाता है और दूध पीने की वजह से सांप के फेफड़े और आंत भी खराब हो जाते हैं. इससे कुछ हे दिनों में सांप की मौत हो जाती है.

सावन: आखिर क्यों कहते हैं शिव जी को नीलकंठ

आखिर क्यों टेढ़े होते हैं केले

आखिर क्यों सावन में सबसे खास होता है हरा रंग

 

1