Trending Topics

क्यों मोड़ आने पर सड़कें एक तरफ झुकी हुई बनाई जाती हैं

story about way

आप सभी ने देखा ही होगा अगर आप कभी हाईवे पर गए होंगे और आपने ड्राइव की है तो जब भी कोई मोड़ आता है तो सड़क अचानक एक तरफ झुकी हुई दिखाई देती है. जी हाँ, आप याद कीजिये जिस तरफ हम वाहन को मोड़ना चाहते हैं उस तरफ सचमुच सड़क झुकी हुई होती है. लेकिन ऐसा क्यों होता है..? यह आपने कभी सोचा है...? अगर हाँ तो आज हम देंगे आपको इसका जवाब.

जी दरअसल डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल युनिवर्सिटी लखनऊ से ग्रेजुएट श्री पीयूष श्रीवास्तव ने बताया कि इसके लिए आपको भौतिक विज्ञान का केंद्रअभिमुख बल /अभिकेंद्रीय बल और अपकेंद्रीय बल के सिद्धांत को समझना होगा. जी दरसल जब कोई गाड़ी सड़क पर चलती है तो गाड़ी के चलने की दिशा में एक बल लगता है. वहीं जब गाड़ी तीव्र गति से किसी मोड की तरफ जाती है तो बल की दिशा बदलने लगती है और एक बल मोड के केंद्र की तरफ लगने लगता है और दूसरा बल गाड़ी की सीधी रेखा में चलने की दिशा में लगता है.वहीं अगर केंद्र की तरफ लगने वाला बल गाड़ी की सीधी रेखा में चलने वाली रेखा में लगने वाले बल से कम हुआ तो गाड़ी मुड़ने की जगह सड़क से बाहर चली जाएगी. इसी कारण मोड़ पर सड़क थोड़ी ऊंची बनाई जाती है, जिससे कि केंद्र की तरफ पर्याप्त बल लग सके और गाड़ी बिना किसी दुर्घटना के मुड़ सके.

वैसे यह गुरुत्वाकर्षण के कारण होता है. अगर आपके वाहन की स्पीड कम है तो मोड़ पर कोई फर्क नहीं पड़ता. लेकिन अगर आपकी कार की स्पीड ज्यादा है तो फिर फर्क पड़ता है. वहीं स्पीड गुरुत्व के आकर्षण का शत्रु है. वहीं मनुष्य जंप तभी कर पाता है जब वह गुरुत्व के खिलाफ स्पीड का उपयोग करता है. ऐसी स्थिति में अगर सड़क समतल हुई तो आपकी कार का गुरुत्वाकर्षण खत्म हो जाएगा इसका मतलब है कार जमीन से डिस्कनेक्ट होने लगेगी और वह आपके नियंत्रण से बाहर चली जाएगी. वहीं अगर सड़क को विशेष एंगल पर एक तरफ झुका हुआ बनाया जाए तो आपकी कार का गुरुत्वाकर्षण बना रहेगा और गाड़ी ड्राइवर के कंट्रोल में रहेगी.

इस वजह से गैस सिलेंडर का रंग होता है लाल

रोज कोरोना देवी की पूजा कर रहा है यह आदमी

इस पौधे को कहते हैं हरा सोना, जानिए क्यों?

 

Recent Stories

1