Trending Topics

इस पौधे को कहते हैं हरा सोना, जानिए क्यों?

know about Mexico green gold

आज हम आपको एक ऐसे पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे 'हरा सोना' कहते हैं. आज हम आपको उस पौधे को 'हरा सोना' कहने के पीछे के रहस्य को भी बतांएगे. आइए जानते हैं. जी दरअसल मेक्सिको के रेगिस्तान में उगने वाला एक ऐसा पौधा हैं जिसे 'हरा सोना' कहा जाता हैं क्योंकि यह कई तरीकों से उपयोगी माना जाता हैं. जी दरअसल हम बात कर रहे हैं नोपल नामक पौधे की जो बायोफ्यूल बनाने के काम आता हैं. आपको बता दें कि इससे चिप्स बनते हैं और लजीज शेक बनाकर भी पिया जाता है.

केवल इतना ही नहीं बल्कि मेक्सिको के मेसोअमेरिकन क्षेत्र में यह बहुतायत पाया जाता हैं. आप सभी को बता दें कि नोपल, इंसान की बहुत सी चुनौतियों का जवाब हो सकता है. यह हमें जलवायु परिवर्तन से लड़ने में भी मदद कर सकता है. ऐसे में अगर इसे मेक्सिको का मैजिकल प्लांट कहें, तो भी गलत नहीं माना जा सकता. वैसे नोपल एक कांटेदार नाशपाती जैसा फल है, जो मेक्सिको के रेगिस्तानों में नागफनी के साथ उगता है. वहीं मेक्सिको में केमेम्ब्रो नाम का आदिवासी समुदाय इसकी खेती करता है. इसी के साथ नोपल ना सिर्फ फल के तौर पर उपयोग होता है बल्कि इस्तेमाल के बाद इसके कचरे से जैव-ईंधन भी तैयार करते है. 

इसी के साथ इसके प्रतीक को मेक्सिको के राष्ट्रीय ध्वज पर एक खास स्थान दिया गया है. जी दरअसल साल 2009 में एक स्थानीय व्यवसायी रोगेलियो सोसा लोपेज ने मकई से बने टॉर्टिला उद्योग में पहले ही सफलता पाई थी. वहीं इसके बाद उन्होंने मिगुएल एंजेल नाम के कारोबारी से हाथ मिला लिया, जो बड़े पैमाने पर नागफनी की खेती करते थे. आपको बता दें कि इनकी कंपनी का नाम है नोपेलिमेक्स. नोपल के कई फायदे हैं जो जानने के बाद लोग हैरान रह जाते हैं.

रंग बदलती है यह मछली, जहर होता है न्यूरोटॉक्सिक

इस वजह से हवा देने वाला पंखा हो जाता है गंदा

इस वजह से गैस सिलेंडर का रंग होता है लाल

 

Recent Stories

1