Trending Topics

जानिए कैसे होता है पहाड़ का निर्माण

Know how the mountain is formed

विश्व में हजारों पहाड़ है और दुनिया का सबसे ऊंचा पहाड़ हिमालय पर्वत है। क्या आपने कभी सोचा है कि यह पहाड़ किस तरह बनता है। इनको बनने में कितना वक़्त लग जाता है। पहाड़ प्राकृतिक सुंदरता को बढ़ाने के साथ साथ भी बहुत काम के होते हैं जैसे मौसम पर प्रभाव डालना, बरसात की मात्रा पर प्रभाव डालना, पहाड़ों में जड़ी बूटियां पाई जाती है जो भयंकर बीमारियों को ठीक करने में कार्य कर आती है। 

 

पहाड़ पर बहुत सारे छोटे-बड़े जानवर रहते हैं जैसे कीड़े-मकोड़े, सांप, बिच्छू आदि इन जानवरों को इंसानों से कोई खतरा नहीं होता था। पहाड़ के पत्थर का उपयोग मकान और सड़क बनाने में किया जा रहा है। किसी भी देश में पहाड़ों का होना बहुत जरूरी है कि पहाड़ नहीं होंगे तो पत्थर कहां से आने वाला है?

इस आर्टिकल के मुख्य बिंदु पहाड़ कितने प्रकार के होते हैं? पहाड़ बनने में कितना समय लगता है? क्या पहाड़ की ऊंचाई निरंतर बढ़ती रहती है? पहाड़ कितने तरीके से बन सकता है? दुनिया में सबसे ऊंचा पहाड़ हिमालय कैसे बना?

(i) Folded Mountain: जब दो या दो से अधिक टेक्टोनिक प्लेट्स अत्यधिक दबाव के कारण फोल्ड भी होती है Folded mountain का निर्माण होता है। (ii) Block Mountain: जब टेक्टोनिक प्लेट्स का कुछ भाग अत्यधिक दबाव के कारण नीचे धंस जाता है और कुछ भाग ऊपर उठ जाता है तो Block Mountain का निर्माण होता है।

Recent Stories

1