Trending Topics

आखिर क्यों होता है बाथरूम सिंक में एक्स्ट्रा छेद

Bathroom sink with overflow hole circled

आप सभी ने बाथरूम सिंक तो देखी ही होगी और इसका इस्तेमाल आपके घर में भी होगा. आप सभी ने उस बाथरूम सिंक में पानी की निकासी के लिए एक मोटी पाइप लाइन भी देखी ही होगी और इसी के साथ आपने बाथरूम सिंक में एक एक्स्ट्रा छेद भी देखा होगा. लेकिन आपने सोचा है कि आखिर यह छेद क्यों बनाया जाता है. अगर आपने इस बारे में सोचा है लेकिन आपको नहीं पता तो हम आपको बताते हैं इस बारे में. 

वैसे तो आजकल बाथरूम सिंक के अंदर सभी कंपनियां छेद नहीं बनाती. हालाँकि पुरानी और विश्वसनीय कंपनियों के बाथरूम सिंक में अतिरिक्त छेद जरूर देखा जाता है, और इसके पीछे एक लॉजिक होता है. जी दरअसल बाथरूम सिंक का पाइप बालों के गुच्छे या शैंपू पाउच आदि की वजह से जाम हो जाता है. ऐसे में अगर बाथरूम सिंक का नल खुला छूट जाए तो पानी सिंक से ओवरफ्लो होकर पूरे बाथरूम में भर जाता है.

हालाँकि बाथरूम सिंक में भरा हुआ पानी छेद के सहारे नाली में बह जाता है. वैसे तो आजकल कई तरह के डिजाइन के बाथरूम सिंक आने लगे हैं, लेकिन सबसे ज्यादा अंडाकार बाथरूम सिंक पसंद किए जाते हैं क्योंकि इनको साफ करना आसान होता है और इसमें किसी भी कोने में कीटाणु बच नहीं पाते हैं.

आखिर क्यों होता है बालों का रंग सफ़ेद

बहुत काम का होता है कान का मैल, जानते हैं आप?

आखिर क्यों आता है हार्ट अटैक?

 

1