Trending Topics

यहाँ मच्छरों को मारना पाप है

Mosquito Killing In Bhutan Is Sin

दुनियाभर में लोग अपने आपको बीमारियों से बचने के लिए जानवरों को मौत के घाट उतार देते हैं और उन्ही में से एक है मच्छर. जी हाँ, रात के वक्त यहां बहुत मच्छर होते हैं और वह सभी को काटते हैं और परेशान कर देते हैं. ऐसे में एक ऐसा देश भी है जहाँ मच्छरों को मारना पाप माना जाता है. जी हाँ, भूटान के दक्षिणी इलाके में स्थित गांव समटेलिंग में ऐसा ही होता है. इस समय भूटान को ये देखने की भी जरूरत है कि क्या वो मलेरिया मुक्त देश बनने की मंजिल तक पहले भी पहुंच सकता था? 

वहीं इस बीमारी से लड़ने की कोशिश कर रहे भूटान की एक धार्मिक चुनौती भी है क्योंकि यह एक बौद्ध देश है और इसकी वजह से भूटान में किसी भी जीव को मारना पाप माना जाता है फिर वह मच्छर ही क्यों ना हो.... भूटान में कोई भी जानवर से लेकर बीमारी फैलाने वाला कीटाणु तक को नहीं मारा जा सकता है. ऐसे में मलेरिया से बचने के लिए दवाएं छिड़कने वाले अधिकारियों को बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता था.

जी हाँ, वहीं भूटान के पहले कीट वैज्ञानिक रिनजिन नामगे उन दिनों को याद कर के बताते हैं, 'हम लोगों को ये समझाते थे कि हम तो बस दवा छिड़क रहे हैं. अब कोई मच्छर यहां आकर खुदकुशी करना चाहता है, तो उस में कोई क्या कर सकता है.' वहीं आज से कई दशक पहले छिड़काव करने वालों को घरों के भीतर कई बार तो जबरदस्ती घुसना पड़ता था, क्योंकि लोग विरोध करते थे. वहां आप किसी तिलचट्टे को पैर से दबा भी नहीं सकते क्योंकि यह पाप है.

इन लॉजिकल कारणों के कारण हुआ था रावण का अंत

आज तक नहीं भरा जा सका यह रहस्यमयी गड्ढा, अजीब है कारण

किंग कोबरा से जुड़े इन तथ्यों को सुनकर घूम जाएगा आपका दिमाग

 

You may be also interested

Recent Stories

1