Trending Topics

आखिर क्यों iPHONE में कैमरे के साथ क्यों बना होता है होल?

After all, why is the hole made with the camera in the iPhone?

हम रोजाना ऐसी कई चीजें देखते हैं जिनका यूज शायद ही हमें मालूम ही होता है. लेकिन इन चीजों का यूज बहुत जरूरी होने लग जाता है. ऐसी ही एक चीज है आपका iphone. यदि आपने iphone को ध्यान से देखा होगा तो बैक कवर पर आपने अवश्य ध्यान दिया होगा कि फ्लैश और कैमरे के पास एक छोटा सा होल भी दिया जा रहा है. iphone के हर मॉडल पर आपको ये होल दिखाई देगा. लेकिन क्या आपको पता है इस का इस्तेमाल? 

अगर आप सोच रहे हैं कि iphone पर बना ये होल सिर्फ फोन के डिजाइन या फ्लैश लाइट के लिए होता है तो आप गलत सोचने लगे है. इस होल को डिजाइन या फ्लैश के लिए नहीं बनाया जाता. इसका यूज जब आप फोन से वीडियो भी बना रहे होते तब होता है.  क्या आपने कभी सोचा है कि जब हम कोई वीडियो बनाते हैं तो उसमें आवाज कैसे रिकॉर्ड होती है? दरअसल, परिवेश के शोर को रिकॉर्ड करना ही इस होल का ही काम होता.  

बता दें कि फ्लैश लाइट और कैमरे के पास बना ये होल एक माइक्रोफोन होता है जो आपकी आवाज को नहीं, बल्कि परिवेश के शोर (Ambience Noise) को रिकॉर्ड कर उसे कम करता है. ये माइक्रोफोन बैकग्राउंड में आवाज के कोलाहल को खत्म कर के क्रिस्टल क्लियल आवाज को रिकॉर्ड करने का काम करता है.

 

1