Trending Topics

आखिर क्यों CNG भरवाने से पहले आपको गाड़ी से उतरना पड़ता है?

cng FACTS

पेट्रोल या डीज़ल के मुक़ाबले CNG (Compressed Natural Gas) से गाड़ी चलाना सस्ता माना जाता है. जी हाँ और सस्ता होने के अलावा CNG अन्य ईंधनों की तुलना में कम प्रदूषण फैलाती है. यही वजह है कि आज CNG से चलने वाली गाड़ियों का चलन बढ़ते ही दिखाई दे रहा है. आपको भारत की सड़कों पर चलने वाली टैक्सियां ज़्यादातर CNG से चलती हैं. लेकिन क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि गाड़ी में CNG भरवाने से पहले टैक्सी ड्राइवर आपको गाड़ी से उतरने के लिए क्यों कहता है? अगर सोचा है और आप इसका जवाब नहीं जानते तो हम आपको बताते हैं इसका जवाब.

जी दरअसल पेट्रोल और डीज़ल की अपेक्षा CNG में किसी तरह की दुर्घटना होने का ख़तरा सबसे अधिक रहता है क्योंकि इसे High Pressure में रखा जाता है. इसके किसी तरह के लीक, दबाव और अन्य कारणों से हादसा हो सकता है. कई बार ऐसा देखा गया है कि अधिकतर गाड़ियों में फैक्ट्री फिटेड CNG (Factory Fitted CNG) नहीं होती, इसके चलते ये डर और भी बढ़ जाता है. इन सभी कारणों की वजह से गाड़ी में आग लगने का ख़तरा ज़्यादा रहता है.

केवल यही नहीं बल्कि CNG के पंप की बनावट, पेट्रोल और डीज़ल के पंप की बनावट से अलग होती है. ऐसे में ग्राहक किसी भी तरह की ठगी से बचा रहे इसके लिए उसे गाड़ी से उतरने के लिए कहा जाता है. इसी के साथ ही CNG की महक से भी आपको दिक्कत हो सकती है. जी दरअसल यह ज़हरीली नहीं होती लेकिन इसके संपर्क में आने से आपको चक्कर आ सकते हैं इसी के चलते आपका बाहर निकलना ही उचित है.

क्या आप जानते हैं तांबे के बर्तन में खाने-पीने के नुकसान

 

1