Trending Topics

इस झील का पानी है फिल्टर पानी जितना साफ़

Vostok Lake Under Antarctic Ice

आप सभी इस बात से वाकिफ ही होंगे कि प्रदुषण के कारण पानी की बर्बादी हो रही है और इसी के साथ ही पानी दूषित भी हो रहा है. अब आज हम आपको दुनिया की एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ का पानी बहुत साफ़ है. जी हाँ, हम जिस जगह की बात कर रहे हैं वह अंटार्कटिका में है जहां की एक रहस्यमयी झील को खोजने में वैज्ञानिकों ने कामयाबी हासिल कर ली है. आप सभी को बता दें कि यह झील आकार में मैनहट्टन से दोगुनी है और बर्फ से 3,500 फीट नीचे दबी और पानी से भरी इस झील को आधिकारिक रूप से सबग्लेसियल लेक मर्सर के नाम से जाना जाता है.

आप सभी को बता दें कि इस झील का पानी फिल्टर पानी जितना ही साफ है और इसके बारे में वैज्ञानिकों ने इस बात का दावा किया है कि इस झील का पानी सबसे साफ़ है. आप सभी को बता दें कि करीब एक दशक पहले मर्सर सबग्लेसियल झील को पहली बार सैटेलाइट के जरिए खोजा गया था और तब इस झील को सैटेलाइट तस्वीरों के जरिए सिर्फ देखा गया था.

वहीं करीब 400 झील अंटार्कटिका की आइसशीट के नीचे दबी हुई हैं और अब एक्सपर्ट का कहना है कि यहां जीवन की संभावनाएं मंगल, चंद्रमा, जूपिटर आदि ग्रहों पर भी जीवन होने की उम्मीद को जगा सकती हैं. आप सभी को बता दें कि इस झील के पानी की स्वच्छता का परीक्षण भी ड्रिलिंग प्रोसेस का हिस्सा था और दो बार के परीक्षण में पानी को पूरी तरह साफ पाया गया.

गिरगिट की तरह रंग बदलती है बिल्ली, शरीर पर है राम-रहीम का निशान

इस मंदिर में झुकी हुई है माँ काली की गर्दन, इस दिन हो जाती है सीधी

79 सालों से बिना कुछ खाए पिए जिन्दा है यह व्यक्ति

 

You may be also interested

Recent Stories

1