Trending Topics

रात के अँधेरे में खिलता है ये फूल, देता है भविष्य का संकेत

brahma kamal Saussurea obvallata Legendary Mythological Plant of India

दुनियाभर में कई तरह फूल हैं जो आप सभी ने देखे होंगे. ऐसे में आप सभी ने अक्सर ही ऐसे फूल देखे होंगे जो सूर्य की रौशनी में खिल जाते हैं या दिन होते ही खिल जाते हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे कमल के बारे में बताने जा रहे है जो रात के समय ही खिलता है. जी हाँ, कहा जाता है यह कमल आधी रात के बाद ही खिलता है इसलिए इसे खिलते देखना स्वप्न समान माना जाता है और इसे देखने वाला किस्मत का धनी माना जाता है. 

कहते हैं अगर इसे खिलते समय देखकर कोई कामना की जाए तो वो जल्दी ही पूरी होती है और व्यक्ति अमीर भी बन जाता है. जी हाँ, इस कमल को ब्रह्मकमल कहा जाता है वहीं इसे मां नंदा का प्रिय पुष्प माना जाता है. अब इसके पीछे भी एक कहानी है जो आज हम आपको बताते हैं. कहा जाता है और पुराणों के अनुसार जब पांडव अज्ञातवास पर गए तो द्रौपदी उनके साथ थीं. द्रौपदी मानसिक रूप से बेहद अशांत थीं क्योंकि वह कौरवों द्वारा मिले अपमान के आघात से अत्यंत दु:खी थीं. घने जंगल के कष्टों से वह और भी परेशान थीं.

इसी दौरान एक संध्या को उन्होंने झरने के पानी में एक सुंदर सुनहरा कमल बहते देखा. वहीं उस दौरान द्रौपदी के सामने ही वह कमल खिल गया और इस कमल को देखकर द्रौपदी बहुत प्रसन्न हुईं और फिर कमल जैसे खिला था वैसे ही मुरझा गया. इससे यह संकेत मिला कि द्रौपदी के दु:खों का यहीं अंत नही था और उनके जीवन में और भी कई दुःख थे. कहते हैं इस कहानी से इस कमल को रहस्यमय कहा जा सकता है जो भविष्य का संकेत देता है और अगर यह किसी को दिख जाए और वह इससे कुछ मांग ले तो वह पूरा हो जाता है.

यहाँ भरी पत्थर भी उड़ते हैं हवा में, लोग कहते हैं काला जादू

यहाँ जूते-चप्पल पहनने के नाम से कतराते हैं लोग, जानिए वजह

यहाँ वर्जिन लड़कों की पेशाब में उबालकर खाए जाते हैं अंडे

 

You may be also interested

Recent Stories

1