Trending Topics

आइए जानते हैं आखिर क्यों बढ़ते हैं हमारे नाख़ून

why our nails grow

आए दिन हमारे मन में तरह तरह के सवाल होते हैं. उन सभी सवालों में एक सवाल नाखूनों को लेकर भी होता है. जी हाँ, कई लोग सोचते हैं कि आखिर नाख़ून क्यों बढ़ते हैं. ऐसे में आज हम इसका जवाब लेकर आए हैं. आइए जानते हैं कि आखिर क्यों बढ़ते हैं नाख़ून..

जी दरअसल नाखून की जड़ क्यूटिकल के अंदर होती है और जब इसकी जड़ में नई कोशिकाएं विकसित होती हैं तो वे पुरानी कोशिकाओं को बाहर की ओर धकेलती हैं. कहा जाता है बाहर से ये कठोर दिखाई देती हैं और इन्हें ही नाखून कहा जाता है. जी हाँ, ये कोशिकाएं कैराटिन नामक प्रोटीन से बनती है और क्यूटिकल्स के पास की त्वचा में छोटी-छोटी ब्लड वेसल भी होती हैं. इनसे ही नाखूनों को पोषण मिलता है. वहीं नाखून जड़ यह जीवित कोशिकाओं का रोगाणु है और रूट नई कोशिकाओं का उत्पादन करती है जो धीरे-धीरे आगे बढ़ते हैं बढ़ते हैं. इसी के साथ यह त्वचा के नीचे कील के दृश्य हिस्से के नीचे थोड़ा नीचे स्थित है, इस तत्व को मैट्रिक्स भी कहा जाता है. कहते हैं नाखून में जड़ से निर्मित जीवित कोशिकाओं का केराटिनाइजेशन होता रहता है.

वहीं नाखून के आसपास की त्‍वचा की मौत हो जाती है और इससे नाखूनों को बढ़ने में कोई भी परेशानी नही होती है नाखून मृत कोशिकायें होती है. ऐसे में यू-शेप क्यूटिकल नाखून का किनारा से नाखून बढऩा शुरू होते हैं और जानवरों में नाखून बढ़ना उनकी जीवनयापन के लिये बेहद अनिवार्य होता है. जी दरअसल कई जानवर पेड़ों पर नाखूनों की सहायता से ही चढ़ते हैं और जब इंसान की उत्‍पति हुई थी तभी से नाखून भी आए.

वैज्ञानिकों ने प्लास्टिक से बनाया सोना

यहाँ है उलटे हनुमान की मूर्ति, लोग करते हैं पूजा

भगवान गणेश ने दिया था श्री कृष्णा को श्राप, कहलाए थे माखनचोर

 

You may be also interested

Recent Stories

1