Trending Topics

वैज्ञानिकों ने प्लास्टिक से बनाया सोना

carat gold through plastic but Weight Up to 10 Times Less than original gold

आज के समय में प्लास्टिक प्रदूषण बढ़ता ही जा रहा है और कहा जा रहा है वह दिन अधिक दूर नहीं है जब यह पर्यावरण को पूरी तरह बर्बाद करने का काम करेगा. ऐसे में बहुत सी ऐसी जगह भी हैं जहाँ प्लास्टिक से ईंधन और सड़कें बनाने के सफल प्रयोग हुए हैं. ऐसे में अब इस लिस्ट में एक बार फिर वैज्ञानिकों ने एक बड़ी उपलब्धि पा ली है. जी हाँ, स्विट्जरलैंड के वैज्ञानिकों ने प्लास्टिक के जरिए 18 कैरेट का सोना बनाया है और यह दुनिया में पहली बार है जब प्लास्टिक से सोना बनाया गया है जिसे सुनने वालों के होश उड़ गए हैं. 

मिली जानकारी के मुताबिक स्विस विश्वविद्यालय ईटीएच ज्यूरिख के वैज्ञानिक राफेल मेजेन्गा के अनुसार, ''सोने का यह नया रूप पारंपरिक 18 कैरेट के सोने से लगभग दस गुना हल्का बताया जा रहा है. चूंकि आमतौर पर सोने के पारंपरिक मिश्रण में तीन-चौथाई सोना और एक चौथाई तांबा होता है, जिसका घनत्व लगभग 15 ग्राम/सेमी3 बताया जाता है, लेकिन प्लास्टिक से बने इस सोने का घनत्व महज 1.7 ग्राम/सेमी3 बताया गया है.''

आपको बता दें कि वैज्ञानिकों ने प्लास्टिक के जरिए बने इस सोने को बनाने के लिए सोने के नैनोक्रिस्टल, प्रोटीन फाइबर और पानी और नमक के साथ एक पॉलिमर लेटेक्स का घोल तैयार किया है और इस घोल को कार्बन डाइऑक्साइड गैस के उच्च दबाव से प्रवाहित कर इसे ठोस आकार में बदला गया. वहीं सोने का यह नया रूप वजन में काफी हल्का है और इसकी चमक भी बिल्कुल असली सोने जैसी नजर आ रही है, जिसे आसानी से पॉलिस किया जा सकता है.

इस वजह से लोगों के चिन पर होते हैं डिम्पल

जल्द गायब होने वाला है लाल रंग का सेब

यहाँ होती है मछलियों की बारिश, जानिए पीछे का लॉजिक

 

Recent Stories

1