Trending Topics

आखिर क्यों 24 घंटे में से 12 घंटे सोते हैं कुत्ते?

Why Do Dogs Sleep So Much know the science behind it

कुत्‍ते (Dogs) ऐसे होते हैं जो बहुत जल्‍दी एक्‍ट‍िव हो जाते हैं, लेकिन उतना ही लगाव उन्‍हें नींद (Sleep) से भी होता है. जी हाँ और आप सभी ने अक्‍सर देखा होगा कि कुत्‍ते थोड़ी देर एक्टिव रहने के बाद फ‍िर सोने लगते हैं. जी दरअसल ये ऐसा क्‍यों करते हैं, अलग-अलग वैज्ञानिकों ने इसे समझने की कोशिश की. अंत में वैज्ञानिकों ने पाया कि सोने की वजह इनकी उस स्किल (Skill) से जुड़ी भी है जिसके लिए ये खासतौर पर जाने जाते हैं, जानिए 24 घंटे में से 12 घंटे ये सोते हुए क्‍यों गुजारते हैं?

जी दरअसल अमेरिका की टफ्ट्स यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डॉ. निकोलस डॉडमैन कहते हैं, 'दिन के समय दिमाग की इलेक्‍ट्र‍िकल एक्‍ट‍िव‍िटी लम्‍बी चलती है. ऐसे में जब ये सोते हैं तो वो एक्‍ट‍िविटी बेहतर हो पाती है.' इसी के साथ बताया गया कि इसका असर भी उनके शरीर पर दिखता है. जी दरअसल एक्‍सपर्ट कहते हैं, कुत्‍ते के दिमाग की याद्दाश्‍त, सीखने और समझने की क्षमता में बढ़ोतरी होने के लिए इनका सोना जरूरी है. इसी के साथ कहा गया है अगर ये पर्याप्‍त नहीं लेंगे तो इंसानों की तरह इन्‍हें भी बीमारी होने का खतरा बढ़ता है. जी दरअसल ये इंसानों की तरह एकसाथ लम्‍बी नींद नहीं लेते हैं, इसलिए टुकड़ों में उसे पूरा करने की कोशिश करते हैं. वहीं कई विशेषज्ञों का कहना है कि बेहतर नस्‍ल वाले कुत्‍ते, इनके बच्‍चे और उम्रदराज कुत्‍ते अपना ज्‍यादातर समय सोते हुए बिताते हैं क्‍योंकि इनके शरीर को ज्‍यादा काम काम करना पड़ता है. जी दरअसल इसे एक उदाहरण से समझ सकते हैं.

जैसे- एक कुत्‍ते का बच्‍चा ज्‍यादातर समय अपनी एनर्जी को दौड़ने-भागने में खत्‍म कर देता है, इसलिए वो सोकर उसे दोबारा रिकवर करता है. वहीं, बूढ़े हो चुके कुत्‍तों में ढल रहे शरीर को रिकवर करने के लिए नींद की जरूरत होती है. वैसे नींद भले ही इनकी याद्दात को बढ़ाती है, हालाँकि सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि कुत्‍ते भी बेचैनी और चिंता से जूझते हैं. जी हाँ और ये इनमें नींद को बढ़ावा देती है. जिस समय ये बहुत ज्‍यादा बेचैन होते हैं तो आलसी होने लगते हैं और ज्‍यादातर समय सोते हुए बिताते हैं.

काठमांडू में पानी पूरी बैन, जानिए क्यों लिया गया ये फैसला!

 

You may be also interested

1