Trending Topics

इस कारण ट्रैन के आखिरी डिब्बे पर लिखा होता है X

Why do trains have an X symbol in the last compartment

ट्रेन पर आप सभी ने एक ना एक बार तो सफर किया ही होगा. ऐसे में क्या आपने कभी सोचा है कि ट्रेन के पीछे X का निशान क्यों बना होता है. जी दरअसल इसके पीछे एक लॉजिक है जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं. जी दरअसल असल में ये X एक चिन्ह हैं जो दर्शाता है कि ये ट्रेन का आखरी बोगी है. केवल एक्स ही नहीं सबसे अंतिम डब्बे में एक LV भी लिखा होता है जिसका मतलब (last vehicle) लास्ट वेहकल यानी आखरी डब्बा.जब ट्रेन स्टेशन से निकलती है .

आप सभी को बता दें कि इसी के साथ हर स्टेशन मास्टर ट्रेन पर देखकर ये सुनिश्चित करता है की आखरी डब्बा पर एक्स लिखा हो. वहीं अगर कोई ट्रेन में से एक्स नहीं लिखा होता है तो वह तुरंत रेलवे डिपार्टमेंट को रिपोर्ट कर देता है और ट्रेन के आखरी डिब्बे पर एक्स नहीं होने का मतलब है कि ट्रेन की कुछ डब्बे रास्ते में ही रह गए है या दो डब्बो की बीच का लिंक टूट गए है. 

इसी वजह से उस पटरी पर आने वाली हर ट्रेन को रोक दिया जाता है, तब तक के लिए जब तक हालात सुधर ना जाए. वैसे अब आपके मन में सवाल होगा कि रात को ट्रेन के डिब्बे पर एक्स तो नहीं देखता होगा तो हम आपको बता दें कि हाँ आपका सोचना बिल्कुल सही है लेकिन रात में देखने के लिए ट्रेन के आखिरी डब्बे के नीचे एक लाल रंग का लाइट लगा होता है जो हर सेकंड ब्लिंक होता है जिसे देखकर सब समझ आता है.

इस वजह से अभिमन्यु को नहीं बचाया था श्रीकृष्ण ने

दुर्योधन की बहन के पति की वजह से हुई थी अभिमन्यु की मृत्यु

पाकिस्तान में है भोले बाबा का मंदिर, 72 साल बाद खुले थे कपाट

 

You may be also interested

Recent Stories

1