Trending Topics

खाना खाने के बाद भूल से भी न पिए पानी, जानिए क्यों?

Is There a Best Time to Drink Water

हम सभी की यह आदत है कि खाना खाते हैं और उसके बीच में भी पानी पीते हैं और खाना खाने के तुरंत बाद भी पानी पीते हैं. वैसे हम सभी को पता है यह आदात बुरी है लेकिन हम फिर भी इस आदत को नहीं छोड़ पाते. जी दरअसल आज हम आपको बताने जा रहे हैं इससे होने वाले नुक़सान के बारे में. एक मशहूर डॉक्टर ने हाल ही में पानी पीने का सही समय बताया है. 

डॉक्टर के अनुसार खाना खाने से पहले पानी पीना कमज़ोरी का कारण बन सकती है. इसी के साथ खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना मोटापे का कारण बन सकता है. इस वजह से हम सभी को खाना खाते समय घूंट-घूंट पानी पीते रहना चाहिए. यह खाना खाते समय पानी पीने का सबसे बेहतरीन तरीका होता है.

जी दरअसल खाना खाते समय सिप-सिप करके पानी पीना चाहिए क्योंकि इससे खाना पचाने में आसानी होती है. ध्यान रहे हमेशा गर्म पानी पीना चाहिए क्योंकि यह स्वास्थ के लिए बेहतरीन होता है. यह पानी पाचन और चयपाचय दोनों के लिए सुविधाजनक बताया जाता है.

डॉक्टर का कहना है पानी को गर्म करते समय उसमें कुछ जड़ी-बूटियों को भी मिलाना चाहिए. इन जड़ीबूटियों में अदरक, सौंफ, बबूल शामिल है. तो अब आप इसे पढ़कर समझ गए होंगे कि खाना खाते समय पानी पीना चाहिए या नहीं...? और अगर पीना चाहिए तो कैसे पीना चाहिए.

असम में बांस से बना फ़ुटओवर ब्रिज

 

1