Trending Topics

यहाँ शादी के दौरान दुल्हन की चलती है गुप्त क्लास

Bemba people rituals

शादी की परम्पराओं की बात की जाए तो दुनिया में ना जाने कितनी ही अलग-अलग तरह की परम्पराएं हैं. दुनिया में कई धर्म और कई जाती के लोग रहते हैं जिनके यहाँ शादी की अपनी ही एक अलग परम्परा होती हैं. दुनिया में कई ऐसी जगहें भी हैं जहाँ पर परम्परा कुछ ऐसी होती हैं जिन्हे सुनकर लोग हैरान रह जाते हैं. तो आइए आज हम आपको एक ऐसी ही जगह की परम्परा के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे सुनकर आपके पैरों टेल जम्मीं खिसक जाएगी. दरअसल हम बात कर रहे हैं अफ्रीका की. अफ्रीका के बेम्बा गाँव में कई ऐसी जनजातियां निवास करती हैं जो शादी के दौरान अजीब तरह की परम्पराओं का पालन करती हैं. ऐसी ही एक जनजाति है जाम्बिया.

जाम्बिया जनजाति में एक रस्म को फॉलो किया जाता है जिसका नाम भी बेम्बा है. इस रस्म के दौरान यहाँ पर नई-नवेली दुल्हन की एक गुप्त क्लास ली जाती है और उसे वहां पर खाना बनाना सिखाया जाता है. खाना बनाने की विधि उसे घर की महिलाए सिखाती है. कहा जाता है कि इस गुप्त क्लास में कोई पुरुष आस-पास ना हो तो ही बेहतर होता है वरना अनहोनी हो जाती है.

खाना बनने के बाद लड़की और लड़के दोनों के घरवालों को बुलाया जाता है और उसके बाद एक बड़ी सी पार्टी की जाती है. पार्टी में सभी लोग नए जोड़े को आशीर्वाद देते है और उसके बाद उन्हें उनकी शादी की सम्पन्न मानने का हक़ होता है. ऐसी ही और भी कई परम्पराएं हैं जो हैरान कर देने वाली हैं लेकिन जनजातियों द्वारा अपनाई जाती हैं.

इस शख्स के कारण मिलती है हमें संडे की छुट्टी

इस गांव में जश्न मनाकर निकाली जाती है शवयात्रा

इस गांव में रहने वाला हर इंसान हैं बौना

 

You may be also interested

1