Trending Topics

आखिर क्यों दुल्हन विदाई के समय फेंकती है चावल

Why does the bride perform the ritual of throwing rice at the time of farewell

हिंदू धर्म में शादियों में कई रस्मे होती है और हर रस्म और रिवाज का अपना महत्व है. ऐसे में आप सभी ने देखी होगी वह रस्म जिसमे शादी की विदाई के दौरान लड़की थाली से चावल पीछे की ओर फेंक देती है और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखती. आप सभी ने कभी सोचा है कि इस रस्म को क्यों बनाया गया है. आज हम आपको बताते हैं इसके बारे में.

 

जी दरअसल, शादी में चावल फेंकने की रस्म आखिरी रस्म होती है. इसे लेकर एक मान्यता है. कहा जाता है कन्या घर की लक्ष्मी होती है. ऐसे में अगर वह विदाई के समय ये रस्म करती है, तो उसके घर में कभी भी भोजन और धन की कमी नहीं होती है. इसके अलावा यह भी माना जाता है कि जब दुल्हन चावल को पीछे की ओर फेंकती है, तो वह कामना करती है कि वह धन से भरपूर हो. इसी के साथ एक अन्य मान्यता भी है. जी दरअसल कहा जाता है ये रस्म अपने माता-पिता और परिवार को धन्यवाद कहने का एक तरीका है.

क्योंकि उन्होंने बचपन से लेकर बड़े होने तक उनके लिए जो कुछ किया उसके लिए आभार व्यक्त करती है. आप सभी को बता दें कि इस दौरान दुल्हन मायके वालों को इस रस्म के रूप में दुआएं देकर जाती है. इस रस्म को हर हिन्दू धर्म की शादियों में निभाया जाता है और इस रस्म को निभाने के दौरान लडकियां बहुत दुखी नजर आती हैं क्योंकि वह अपने घर को छोड़कर किसी पराये व्यक्ति के घर जा रही होती हैं.

आखिर क्यों लगता है सर्दी में किसी को छूने से करेंट

आखिर क्यों ठंड में हमारे मुंह से निकलती है भाप?

आखिर क्यों 25 दिसंबर को मनाते हैं क्रिसमस

 

You may be also interested

1