Trending Topics

आखिर क्यों बनती है पेट में गैस?

 Stomach gas problem causes symptoms prevention and treatment

आज के समय में पेट में गैस बनना आम बात है. जी दरअसल जैसा हमारा लाइफस्टाइल, खानपान, असमय सोना-जागना सब कुछ हो गया है, तो ऐसे में गैस तो बनेगी ही. आप समझते ही होंगे पाचन तंत्र में कोई दिक्कत या गड़बड़ी हो तो एसिडिटी का कारण बनता है और ऐसे में पेट में गैस की समस्या परेशान करने लगती है. हालाँकि गैस की वजह से कई बार सीने में दर्द होने लगता है और शरीर के किसी हिस्से में गैस फंस जाए तो इससे होने वाला दर्द जानलेवा लगता है. अब आज हम आपको बताते हैं पेट में गैस क्यों बनती है?

जी दरअसल बाहर का खाना-पीना एक बड़ा कारण हो सकता है. जी दरअसल डॉक्टर्स बताते हैं कि बाहर का खाने से पेट खराब होने की संभावना ज्यादा रहती है. पेट में जलन, गैस वगैरह की समस्या शुरू हो जाती है.

वहीं गैस की समस्या से दर्द शुरू हो जाता है. भूख कम लगती है, पेट फूलने जैसी समस्याएं हो सकती है. इसके अलावा पाचन संबंधी दिक्कतें भी पैदा हो जाती हैं. वहीं वरिष्ठ फिजिशियन डॉ डीपी सिंह का कहना है, हमारे पेट में 2 तरह के बैक्टीरिया होते हैं. गुड बैक्टीरिया और बैड बैक्टीरिया. ऐसे में जब इन दोनों का संतुलन बिगड़ता है, तो गैस बनने लगती है. वहीं कई बार किसी अन्य बीमारी के साइडइफेक्ट के कारण भी यह असंतुलन पैदा होता है. जी हाँ और बढ़ती उम्र के साथ भी यह समस्या आती है. भोजन आसानी से नहीं पचने के कारण भी गैस बनती है.

इसके अलावा कुछ लोगों में लहसुन, प्याज, बीन्स के सेवन से एलर्जी होती है और उनमें गुड और बैड बैक्टीरिया का बैलेंस बिगड़ जाता है और गैस बनने लगती है. इसी के साथ कई लोग अक्सर कब्ज की समस्या से पीड़ित होते हैं और उनमे कब्ज होने के कारण शरीर से टॉक्सिन्स बाहर नहीं आ पाते, तो इस वजह से भी गैस बनने लगती है. डॉ डीपी सिंह बताते हैं कि गैस की समस्या को दूर करने के लिए पर्याप्त पानी पीने और फाइबर वाले फूड्स का प्रचुर मात्रा में सेवन करना चाहिए.

क्या मौत के बाद भी बढ़ते हैं बाल और नाख़ून?

इन तस्वीरों में देखें 100 साल से भी पुराने इतिहास का रंगीन नज़ारा

5 साल की बच्ची बन गई लेखिका, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हुआ नाम

 

Recent Stories

1