Trending Topics

क्या मौत के बाद भी बढ़ते हैं बाल और नाख़ून?

Fingernails and hair really keep growing after death know the truth

आप सभी ने सोशल मीडिया और वॉट्सऐप पर देखा होगा कि अक्सर एक पोस्‍ट वायरल होती है,‍ जिसमें दावा किया जाता है कि मौत (Death) के बाद भी इंसान के बाल (Hair) और नाखून (Nails) बढ़ते हैं. जी हाँ और आप तो जानते ही होंगे मरने के बाद शरीर में हार्ट काम करना बंद कर देता है, खून ठंडा पड़ने लगता है और शरीर अकड़ने लगता है, ऐसे में क्‍या वाकई में इंसान के नाखून और बाल बढ़ते रहते हैं. हालाँकि इस बात में कितनी सच्‍चाई है. आइए, हम आपको बताते हैं.

जी दरअसल साइंस फोकस की रिपोर्ट कहती है, मृतक के शरीर पर नाखून और बाल बढ़ते हुए नजर आते हैं. ऐसा इसलिए लगता है क्‍योंकि मौत के बाद पूरा शरीर सूखने लगता है, उंगलियां पिचकने लगती हैं. ऐसा होने पर नाखून उभरे हुए नजर आते हैं और लगता है कि बाल अभी भी बढ़ रहे हैं. हालाँकि इसके पीछे एक वजह और भी है, जो हम आपको बताते हैं. सामने आने वाली रिपोर्ट के मुताबिक, मौत भले ही झटके में हो जाती है, लेकिन अंदरूनी तौर पर एक पूरी प्रक्रिया चलती है. हालाँकि आसान भाषा में समझें तो जब दिल की धड़कन रुक जाती है तो ब्रेन की कोशिकाएं तेजी से खत्‍म होने लगती हैं, लेकिन शरीर की कुछ कोशिकाएं बॉडी में मौजूद थोड़ी-बहुत ऑक्‍सीजन का प्रयोग करते हुए बढ़ती हैं.

इस वजह से कुछ समय तक नाखून और बाल बढ़ते हैं. अब सवाल यह है कि क्‍या मौत के बाद लम्‍बे समय तक नाखून और बाल बढ़ते रहते हैं? तो इसका जवाब है नहीं. जी दरअसल ऐसा कुछ समय के लिए ही होता है क्‍योंकि शरीर में होने वाली प्रॉसेस को पूरी तरह से रुकने में कुछ वक्‍त लगता है. सबसे खासकर कोशिकाओं को. जी हाँ और यही वजह है कि ब्रेन डेड घोष‍ित होने के बाद भी नाखून और बाल में नाम मात्र की बढ़ोतरी हो सकती है.

आपको बता दें कि मौत के बाद नाखून और बाल बढ़ना बंद क्‍यों हो जाते हैं, अब इसे भी समझ लीजिए. एक मशहूर वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक, नाखून और बालों के बढ़ने के लिए नई कोशिकाओं का पैदा होना जरूरी है. इसके लिए ग्‍लूकोज का होना जरूरी है. मौत के बाद शरीर में ग्‍लूकोज की कमी हो जाती है, इसलिए ये बाल और नाखून बढ़ना बंद हो जाते हैं.

1