Trending Topics

आखिर क्यों यहाँ इंसानो के दोस्त बनकर रहते हैं सांप

unique village of snack in chandigarh

दुनिया में ना जाने कितने ही ऐसे गाँव हैं जिनके बारे में सुनकर आपको हैरानी होती होगी. आज भी हम आपको एक ऐसे ही गाँव के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में सुनकर आपको हैरानी होगी. जी हाँ, एक ऐसा गाँव जहाँ पर लोग सांपो से दोस्ती निभाते हैं. जी, हम बात कर रहे हैं हरियाणा में रोहतक जिले के गांव रोहेड़ा में बड़ों से लेकर बच्चो तक सभी सांपो से दोस्ती निभाते हैं और सबसे ख़ास बात तो यह है कि वहां पर सांप लोगों को काटते भी नहीं है. वहां पर ना तो आजतक किसी की मौत सांप के काटने से हुई है और ना ही आजतक सांप से कोई डरा है. सभी सांपो के साथ रहते हैं, उनके साथ खेलते हैं. बच्चे सांपो के साथ मस्ती भी करते हैं. कहा जाता है कि यहाँ पर एक बार किसी महिला ने एक बच्चे को जन्म दिया था जिसका नाम था लखमीर.

उस बच्चे के साथ ही महिला ने एक सांप को भी जन्म दिया था और उन्होंने उस वक्त बच्चे के साथ सांप का भी पालन पोषण किया था. एक बार महिला खेत में काम करने गई थी और अपने बच्चे को पालने में सुला दिया था. सांप भी बच्चे को लपेटकर उसी के साथ सो रहा था. उसी दिन महिला का भाई गाँव आया और उसने देखा कि बच्चे को सांप ने लपेटा है वह डर गया और सांप को मारकर बच्चे को लेकर अपनी बहन के पास गया.

वहां जाकर उसने सब कुछ बताया जिसे सुनते ही उसकी बहन ने उसे रोते हुए कहा कि तूने सांप के साथ मेरे बेटे को भी मार डाला है तू भविष्य में इस दिन कभी भी मेरे घर मत आना, क्योंकि इस दिन तुझे मेरे घर से अन्न, जल तक नहीं दिया जाएगा. उसके बाद से ही गाँव में साँपों का बसेरा हो गया और अब सांप किसी को काटते नहीं है. सांप सबके साथ ख़ुशी-ख़ुशी रहते हैं और जब भी वह किसी को काटते हैं तो उस दिन किसी मेहमान, आगंतुक अथवा भिखारी को भी खाना नहीं दिया जाता. 

यहाँ किसी के मरते ही लोगों को मिल जाता है काम

यह है दुनिया का सबसे जहरीला पौधा

मथुरा में बनाया जा रहा है दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर

 

You may be also interested

1