Trending Topics

खाने के साथ बर्तन भी खाते हैं यहाँ लोग

Poeple Have To Eat Utensils With Food

एक बच्चे को खाना खिलाने के लिए माँ लाखो जतन करती है तब जाकर सफल होती हैं. खाना खिलाने के लिए माँ खाने के बर्तन को लेकर बच्चे के पीछे दौड़ती रहती हैं. खाना खाने के लिए वैसे आमतौर पर हम भी बर्तन का ही इस्तेमाल करते हैं लेकिन अब ऐसे बर्तन आ गए हैं जिन्हे आप खाने के साथ खा सकते हैं. जी हाँ, ऐसे बर्तन जिन्हे आप खाने के साथ खा जाएंगे. दरअसल अब वैज्ञानिकों को आए दिन ऐसे समाधान ढूंढने पड़ रहे हैं जिससे वह प्लास्टिक का प्रयोग बंद करवा सकें. 

हम सभी इस बात से वाकिफ है कि प्लास्टिक कई तरह की बीमारियों का कारण बनता जा रहा है और ऐसे में कई ऐसी कंपनियां भी हैं जिन्होंने इसका समाधान खोज निकाला है. बहुत सी कंपनियों ने ऐसी चींजों का इंतजाम किया है जिससे की प्लास्टिक से बचा जा सकता है. दरअसल अब एक ऐसी चम्मच बनाई गई है जिसे आप इस्तेमाल करने के साथ ही खा भी सकते हैं.

यह चम्मच हैदराबाद के नारायण पीसपति ने बनाया है जो मोटे अनाज के आटे की की मदद से बनाया गया है. इस चम्मच को लोग इस्तेमाल करने के साथ ही खा भी सकते हैं. इसी के साथ एक न्यूयॉर्क की एक कंपनी ने भी ऐसे कप तैयार किए हैं जिन्हे आप खा भी सकते हैं और उसे लेकर कहीं भी जा भी सकते हैं. कई होटल्स में इन कपों का इस्तेमाल भी होने लगा है. न्यूयॉर्क के साथ ही पौलेंड में भी ऐसे बर्तन बनाए जा रहे हैं जिन्हे इस्तेमाल करने के साथ ही खाया भी जा सकें और प्लास्टिक से बचा भी जा सके. वैसे यह एक नई शुरुआत या अच्छी पहल कही जा सकती है जो आजकल कई देशों में की जा रही है.

तो यह रंग हे दुनिया का सबसे पुराना रंग

मथुरा में बनाया जा रहा है दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर

यह है दुनिया का सबसे जहरीला पौधा

 

1