Trending Topics

तो यह रंग हे दुनिया का सबसे पुराना रंग

The Earth Oldest Color is Bright Pink?

हम सभी इस बात से बहुत अच्छे से वाकिफ है कि अगर दुनिया में सबसे पुराना रंग कोई है तो वह सफेद और काला है. जी हाँ, बचपन से लेकर अब तक हम सभी इसी बात पर विश्वास करते आए हैं कि दुनिया का सबसे पुराना रंग अगर कोई है तो वह सफेद और काला ही है. सफेद और काले रंग को ही दुनिया का सबसे पहला और पुराना रंग मन जाता है.

हाल ही में की गई एक रिसर्च ने इस बात को झूठ साबित किया है. उनके अनुसार दुनिया में अगर कोई रंग सबसे पुराना है तो वह गुलाबी है. गुलाबी यानी लड़कियों का फेवरेट रंग. अधिकतर लड़कियों को गुलाबी ही रंग पसंद होते हैं और यह माना जा रहा है कि यहीं वह रंग है जो सबसे पुराना है. इस रंग को सबसे पुराना इस वजह से बताया जा रहा है क्योंकि हाल ही में दुनिया के सबसे पुराने जैविक रंग की खोज की गई है और वह रंग गुलाबी ही निकला है.

एक ऑस्ट्रेलियन रीसर्चर्स ने हाल ही में बताया कि उन्होंने जो खोज कि उसके अनुसार दुनिया का सबसे पुराना रंग गुलाबी है और जब पृथ्वी की उतपत्ति हुई तब से यह रंग ही रहा है. पहले के समय में गुलाबी पिगमेंट होते थे जिन्हे Cyanobacteria नाम के अति सूक्ष्म जीव बनाने के लिए रखा जाता था. गुलाबी पिगमेंट की जांच में यह पता चला है कि यह बहुत पुराने हैं और यह शुरू से ही गुलाबी है इस वजह से अगर दुनिया पर सबसे पहला रंग कोई आया है तो वह गुलाबी है और कोई नहीं. 

आखिर क्यों लगाए जाते हैं लिफ्ट में कांच

यहाँ अचनाक ही सब जगह लग जाती है आग

यहाँ किसी के मरते ही लोगों को मिल जाता है काम

 

1