Trending Topics

14 फरवरी को है वेलेंटाइन डे, जानिए क्यों मनाते हैं यह दिन

History of Valentine Day 14 february History

आप सभी जानते ही हैं कि फरवरी का महीना प्यार का महीना माना जाता है. ऐसे में इस महीने में वेलेंटाइन डे मनाया जाता है प्रेमियों का दिन माना जाता है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर क्यों मनाते हैं वेलेंटाइन डे.

सामने आने वाली रिपोर्ट्स की माने तो 'ऑरिया ऑफ जैकोबस डी वॉराजिन' नाम की पुस्तक में वैलेंटाइन का जिक्र है. यह डे एक रोम के एक पादरी संत वैलेंटाइन के नाम पर मनाया जाता है. संत वैलेंटाइन दुनिया में प्यार को बढ़ावा देने में मान्यता रखते थे, लेकिन रोम में एक राजा को उनकी ये बात पंसद नहीं थी और वो प्रेम विवाह के खिलाफ थे.

वो प्रेम विवाह को गलत मानते थे. सम्राट क्लाउडियस को लगता था कि रोम के लोग अपनी पत्नी और परिवारों के साथ मजबूत लगाव होने की वजह से सेना में भर्ती नहीं हो रहे हैं. इस समस्या से निजात पाने के लिए क्लाउडियस ने रोम में शादी और सगाई पर पाबंदी लगा दी. पादरी वैलेंटाइन ने सम्राट के आदेश को लोगों के साथ नाइंसाफी के तौर पर महसूस किया. उन्होंने इसका विरोध करते हुए कई अधिकारियों और सैनिकों की शादियां भी कराई. इसके बाद उन्हें 14 फरवरी को फांसी पर चढ़ा दिया गया. उस दिन से हर साल इसी दिन को 'प्यार के दिन' के तौर पर मनाया जाता है. इसी के साथ कहा जाता है संत वैलेंटाइन ने जेल में रहते हुए जेलर की बेटी को खत लिखा था, जिसमें अंत में उन्होंने लिखा था "तुम्हारा वैलेंटाइन." इसके बाद से वैलेंटाइन डे मनाया जाने लगा.

इस वजह से भगवान शिव पहनते हैं बाघ की खाल

इस वजह से द्रोपदी के चीरहरण के दौरान चुप थे भीष्म पितामह

क्या आप जानते हैं क्यों आते हैं आँखों से आंसू

 

1