Trending Topics

बस पहनने के ही नहीं खाने के भी काम आता है कॉटन

Edible cotton approved by US Department of Agriculture

आप सभी को बता दें कि कॉटन के कपड़े हम अक्सर गर्मी के मौसम में ही पहनते हैं ताकि हमे ज्यादा गर्मी का एहसास ना हो. ऐसे में आप शायद ही जानते होंगे कि अब आप कॉटन को पहनने के साथ कॉटन को खा भी सकते हैं जी हाँ, सुनकर आपको झटका लगा होगा लेकिन यह सही है. दरअसल हाल ही में अमेरिका ने एक ऐसा कॉटन का आविष्कार किया है जिसे आप पहनने के साथ खा भी सकते हैं. अगर आपको भी यकीन नहीं हो रहा है तो आप वहां जाकर टेस्ट कर सकते हैं. 

आप सभी को बता दें कि यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रिकल्चर ने कॉटन प्लांट के बायोटेक वर्जन को कमर्शलाइज करने के लिए ग्रीन सिग्नल दे दिया है और टेक्सस यूनिवर्सिटी के मुताबिक इस प्लांट की खासियत ये है कि इसके बीजों का खाया जा सकता है.

आप सभी को यह भी बता दें कि खाने वाले कॉटन को करीब दो दशक पहले ही ईजाद कर लिया गया था लेकिन यूएस की फूड और ड्रग आर्गनाईजेशन ने इसको मार्केट में आने की इजाजत नहीं मिली थी और अब इस बात का अप्रूवल मिल चुका है और इसके बाद किसान खाने और पहनने वाले कॉटन को आसानी से उगा सकेंगे. वहीं टेक्सस यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर कीर्ति राठौर ने 23 साल पहले ही पता लगा लिया था कि इस प्लांट में टॉक्सिस पैदा करने वाले जीन को कैसा रोका जा सकता है और यह जीन पौधों को कीड़ों से बचाता है यह भी पता लगाया गया था. वहीं इसके बारे में आपको यह भी बता दें, ये कॉटन खाने में किसी स्प्रैड या डिप की तरह लगेगा और ये काफी स्वादिष्ट भी लग सकता है.

यहाँ माता के मंदिर में जलता है पानी का दीपक

इस वजह से रात में नहीं किया जाता लाश का पोस्टमार्टम

दुनियभर में इस तरह मनाई जाती है दिवाली

 

Recent Stories

1