Trending Topics

इस मजार पर फूल नहीं बल्कि चढ़ाते है सिगरेट

know about history of cigarette smoking saint mazar

भारत में तो आस्था के नाम पर अनेको मान्यताये और प्रथाएं है. यहाँ के लोग आँख बंद करके भगवान की पूजा अर्चना करते है. भगवान की भक्ति में लीन लोगो को सही और गलत कुछ नहीं समझ आता है. आज हम आपको एक ऐसी ही जगह के बारे में बता रहे है. ये जगह है लखनऊ के मूसा बाग में. इस जगह पर एक बड़ी ही प्रसिद्ध मजार है जिसे 'सिगरेट बाबा' के नाम से जाना जाता है. इस मजार की खासियत है कि यहाँ जो भी मजार पर सिगरेट चढ़ाता है उसकी सारी ख्वाइशे पूरी होती है. 

जी हाँ... सुनकर बड़े ही अजीब लगे लेकिन ये सच है. ये मजार एक अंग्रेज के नाम की है और खास बात तो ये है कि इस मजार को हिन्दू और मुस्लिम दोनों ही धर्म के लोग मानते है. ये मजार कैप्टेन वेल्स उर्फ कप्तान साहब उर्फ सिगरेट बाबा की है. 

यहाँ के लोगो ने कैप्टेन वेल्स को एक बड़े संत का दर्जा दे दिया है. गुरुवार के दिन इस मजार पर खूब भीड़ होती है. 

इस मजार पर सिगरेट चढ़ाने के पीछे ये कारण है कि कैप्टेन वेल्स को सिगरेट बहुत ज्यादा पसंद थी इसलिए जो भी यहाँ सिंगरेट चढ़ाता है  कैप्टेन वेल्स उनकी हर मनोकामना पूरी करते है. 

आपको बता दे लखनऊ शहर से बाहर हरदोई रोड से मूसाबाग के में खंडहर दिखेंगे. इन सभी खंडहर के बीच हजरत सैयद इमाम अली शाह की दरगाह छिपी हुई है. जब हजरत सैयद इमाम अली शाह की दरगाह से थोड़ा आगे जायेंगे तो खेतो के बीच में छिपी हुई सिगरेट बाबा की दरगाह आपको नजर आ जाएँगी.  

लंगूर के अंतिम संस्कार में शामिल हुआ पूरा गांव

400 साल पहले बनाया गया था कंडोम

 

You may be also interested

Recent Stories

1