Trending Topics

5 साल की बच्ची बन गई लेखिका, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हुआ नाम

Five year old British girl becomes youngest female to publish a book named The lost cat

आजकल के बच्चे छोटी सी उम्र में कई ऐसे काम कर जाते हैं कि देखकर हैरानी होती है. जी दरअसल आजकल कई बच्चे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज करवा लेते हैं. ऐसी ही एक बच्ची के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं. जी दरअसल हम बात कर रहे हैं उस बच्ची के बारे में जो महज 5 साल की उम्र में लेखिका बन गई और 32 पन्नों की किताब लिख दी. जी हाँ, सुनकर आपको हैरानी हो रही होगी लेकिन यह सच है. आपको बता दें कि इस बच्ची का नाम बेला जे डार्क (Bella J Dark) है. जी हाँ और ब्रिटेन के वेमाउथ की रहने वाली बेला अपनी बुक पब्लिश कराने वाली दुनिया की सबसे कम उम्र की लड़की बन गई हैं. जी दरअसल गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के मुताबिक, बच्ची ने सिर्फ किताब ही नहीं लिखी है बल्कि किताब में दिखने वाली तस्वीरें भी उसने खुद ही बनाई हैं.

कहा जा रहा है बच्ची ने जो किताब लिखी है, उसका नाम ‘द लॉस्ट कैट’ (The lost cat) है. जी हाँ और आपको जानकर हैरानी होगी कि पब्लिश होते ही इस किताब की करीब एक हजार प्रतियां भी बिक गई हैं. जी दरअसल बच्ची की मां चेल्सी का कहना है कि जब बेला ने एक किताब लिखने की इच्छा जाहिर की, तो पहले तो उन्हें लगा कि जैसे छोटे बच्चे कहीं कोई बात सुनकर कुछ भी बोल जाते हैं, बेला भी वैसा ही कर रही है, लेकिन जब उन्हें लगा कि उनकी बेटी सच में किताब लिखने को लेकर बहुत सीरियस है, तो उन्होंने इस काम में उसका साथ देने को तैयार हो गईं. जी हाँ और इस घटना में और भी ज्यादा हैरान करने वाली बात ये थी कि जब बच्ची अपना बुक लेकर बच्चों की किताबों के प्रकाशक जिंजर फेयर प्रेस के पास पहुंची तो प्रेस ने उसकी किताब छापने के लिए तुरंत हामी भी भर दी.

बस फिर क्या था, बेला की किताब छप गई और इसी के साथ उसने ऐसा करके वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बना दिया. सामने आने वाली कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, ‘द लॉस्ट कैट’ की कहानी कुछ यूं है कि एक बिल्ली कहीं खो जाती है, फिर उसे ये अहसास होता है कि उसे अकेले यानी अपनी मां के बिना कहीं भी बाहर नहीं जाना चाहिए था. जी हाँ और इस किताब को बच्चों के लिए एक अच्छा संदेश देने वाला बताया जा रहा है. जी हाँ और यह किताब 31 जनवरी, 2022 को प्रकाशित हुई थी और अब तो कहा जाता है कि बेला अब अपनी किताब का दूसरा पार्ट यानी ‘द लॉस्ट कैट 2’ भी लिखने की तैयारी कर रही हैं.

OMG! ये है दुनिया की सबसे महंगी पानी की बोतल

 

1