Trending Topics

ये है मिस्त्र का हिन्दू मंदिर, जिसे लोग कहते हैं भुतहा महल

Cairo Haunted Temple Palace Heliopolis Qasr i Baron

मिस्त्र का नाम सुनते ही हमारे दिमाग में घूमने लगते हैं गिज़ा के पिरामिड और ममीज़. वैसे आज हम आपको बताने जा रहे हैं मिस्त्र के उस महल के बारे में जो दिखने में हिन्दू मंदिर जैसा है. Live History India के लेख की मानें तो कायरो के हेलियोपोलिस क्षेत्र में है यह महल और इसका नाम है 'Le Palais Hindou.' साल 1950 से यह महल वीरान पड़ा है. एक जमाना था जब Belgian करोड़पति Baron Edouard Empain इस महल के स्वामी थे. कहा जाता है Baron मिस्त्र में और पैसा कमाने की नीयत से आया था. उस दौर में Baron न सिर्फ़ मिस्त्र से आकर्षित था बल्कि भारतीय वास्तुकला और आर्किटेक्चर का भी प्रशंसक था. साल 1907 में उसने French Architect, Alexandre Marcel से भारत के सबसे मशहूर मंदिरों की वास्तुकला से मिलता-जुलता एक महल बनाने को कहा.

यह सुनकर Marcel ने अंगकोरवट मंदिर और ओड़िशा के कई मंदिरों से प्रेरणा लेकर बड़ा महल बनाया. महल 1907-1911 के बीच तैयार हुआ. यह महल 2 मंज़िलों का है. इसमें विशालकाय सीढ़ियां, Living Room, लाइब्रेरी, बेडरूम्स आदी हैं. इसी के साथ महल के बाहर हिन्दू देवताओं (कृष्ण, विष्णू, हनुमान, गरुड़) के Relief Structures लगाये गये. इस महल की दीवारों को भी हिन्दू शास्त्रों की कहानियों की पेंटिंग्स से सजाया गया. केवल यही नहीं बल्कि महल के दरवाजों के Door Knobs असली सोने के बनाये गये. इस महल के Main Tower को मंदिर के शिखर जैसा बनाया गया और इस टावर में Baron के कमरे थे. इस महल के आस-पास के बागीचे में भी गणेश, नाग की मूर्तियां और काम सूत्र के Erotic Scenes की मूर्तियां लगाई गईं.

कहा जाता है Revolving Tower की बालकनी से गिरकर Baron की बहन, Helena की संदिग्ध हालात में मौत हो गई थी. वही Baron की बेटी, Miriam को दिमाग़ी बीमारी थी और वो महल के Elevator में मृत पाई गई. साल 1929 में Baron की भी मौत हो गई. वहीँ साल 1957 में ये महल एक रईस सऊदी परिवार ने ख़रीदा और इस परिवार ने इस महल पर ताला लगा दिया. देखते ही देखते चोरों ने महल की क़ीमती वस्तुएं चुरा ली और महल में तोड़-फोड़ की. धीरे-धीरे महल के भुतहा होने की खबरें फैलने लगी. लोगों ने कहा कि उन्हें महल के आईने खून से लतपथ दिखे. कुछ ही समय बाद महल में किसी का भी आना जाना बंद हो गया और अब महल बंद पड़ा है.

इस गाँव में एक भी व्यक्ति नहीं है कोरोना संक्रमित, महिलाएं हैं वजह

ग़रीबों के लिए मसीहा है स्कूटर पर लंगर बांटने वाला यह आदमी

आसमान में गायब हुआ था यात्रियों से भरा विमान, आजतक नहीं मिला

 

1