Trending Topics

यह है दुनिया का सबसे महंगा गड्ढा

The world s most expensive diamond pit Unveiled

दुनिया में हर चीज़ की कीमत आप सभी ने सुनी होगी लेकिन किसी गड्ढे की कीमत आप सभी ने शायद ही सुनी होगी. जी हाँ, आज के समय में हर चीज़ की कीमत लग जाती है लेकिन गड्ढे की कीमत बात अजीब है ना लेकिन सच है. जी दरअसल आज हम आपको जिसके बारे में बताने जा रहे हैं वह कुछ ऐसा ही है. वहीं आप इस गड्ढे की कीमत जानकर तो और भी सरप्राइज हो जाएंगे. जी हाँ, इसकी कीमत हजारों में नहीं, लाखों में नहीं यहां तक कि करोड़ों में भी इसे नहीं गिना जा सकता है. 

जी हाँ, वहीं बताया गया है कि इसकी असल में वेल्यू 1133 अरब की है. आइए जानते हैं क्या है इस गड्ढे में ख़ास. जी दरअसल दुनिया का यह सबसे कीमती गड्ढा पूर्वी सरइबेरिया में डायमंड सिटी के नाम से मशहूर मिर माइन में स्थित है. इसी के साथ यह एक हीरे की खदान है, और यह दुनिया का सबसे खतरनाक गड्ढो में से एक है. कहा जाता है यही वजह है कि इसकी कीमत भी इतनी ज्यादा है. वहीं साल 2004 के बाद इस खदान में अंडरग्राउंड टनल लगाए गए और इन अंडरग्राउंड टनल से वर्ष 2014 में 6 मिलियन कैरेट रफ डायमंड मिले. केवल इतना ही नहीं, इस खदान से हर साल औसतन 2 लाख कैरेट के हीरे निकलते हैं. जिनकी कीमत लगभग 20 मिलियन पाउंड होती है.

आप सभी को बता दें कि इस गड्ढे के आस पास की खदानों में से विश्व के रफ डायमंड्स के 23 प्रतिशत हीरे निकलते हैं. वहीं सबसे बडे हीरों का आकार गोल्फ की बॉल के बराबर होता है, जो काफी कीमती होते हैं. जानकारी मिली है कि यह गड्ढा रूसी कंपनी अलरोसा का स्वामित्व वाली एक खदान है और इस खदान की गहराई 1722 फिट है और इस गड्ढे का घेरा करीब साढ़े तीन किलोमीटर का है. 

चला रहा था कार और नहीं पहना हेलमेट तो कट गया चालान

यहाँ सोने की कमोड में पॉटी करते हैं लोग

इसे कहते हैं मौके पर चौका मारना

 

You may be also interested

Recent Stories

1