Trending Topics

कई वर्षों पहले ही दुनिया से खत्म हो गया इस पक्षी का नामो निशान

The name of this bird has disappeared from the world many years ago.

ये तो आपने सुना ही है किए हज़ारों साल पहले कई बड़े और अजीब जानवर हुआ करते थे जो धीरे-धीर विलुप्त हो गए. लेकिन कहीं ना कहीं से इनके अवशेष मिल ही जाते हैं जिनमें ये बातें सामने आती हैं. जिस तरह डायनासोर हुआ करता था उसी तरह एक पक्षी हुआ करता था जो विलुप्त हो गया है लेकिन वैज्ञानिकों ने उसके बारे में पता लगाया है. उन्होंने करीब 100 साल के बाद दुनिया के सबसे बड़े पक्षी के बारे में जानकारी निकाल ली है. आइये जानते हैं उसके बारे में क्या कहना है वैज्ञानिकों का और कौनसा है ये पक्षी. 

 

 

वैज्ञानिकों ने बताया कि एक हजार साल पहले ये हाथी पक्षी विलुप्त हो गया था, जिसका नाम Aepyornis maximus है और ये भारी भरकम हाथी पक्षी 6 करोड़ साल तक मेडागास्कर के सवाना और जंगलों में रहा करता था. इस पर जब अध्ययन हुआ तो पता चला कि ये प्रजाति 19वीं शताब्दी में मिली प्रजाति से बड़ी है. इसके अवशेषों से पता लगाया गया है कि इसका वजहें करीब 860 किलो के करीब होगा जो कि एक व्यस्क जिराफ के वजन के बराबर है. अध्ययन के प्रमुख लेखक जेम्स हैंसफोर्ड बताते हैं कि इस पक्षी की लम्बाई एक टावर की तरह होती है जिसके सामने कोई इंसान कुछ भी ना लगे.

आपको बता दें, ये पक्षी तो था लेकिन इसका वजन अधिक होने के कारण इसका उड़ पाना कठिन ही था. वैज्ञानिक सीडब्ल्यू एंड्रयू द्वारा खोजी गई एप्योरोनिस टाइटन को सबसे बड़ा हाथी पक्षी माना जाता था लेकिन फ्रेंच वैज्ञानिक ने इस पर कहा था  कि हाथी पक्षी नहीं बल्कि कोई और है जिसका नाम Vorombe titan है. 

1