Trending Topics

OMG! सिल्क से भी कीमती है इस जानवर से मिलने वाला ऊन!

Interesting Facts about llama vicuna animal who gives world most expensive wool

सर्दी का दस्तक देना हमे ऊनी कपड़े अलमारियों से निकालने के लिए मजबूर कर देता है. जी हाँ, और आप सभी जानते ही होंगे कि हमारे ऊनी कपड़ों के लिए भेंड़ का ऊन ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. इस वजह से आज भी ज्यादातर ऊन के बिजनेस के लिए भेड़ों को ही पालते हैं, हालाँकि आपको शायद ही पता होगा कि दुनिया में एक ऐसा खास जीव भी है जिसके शरीर पर दुनिया का सबसे मंहगा ऊन (Worlds Most Expensive Wool) निकलता है. जी हाँ और हम बात कर रहे हैं विकुना (Vicuna wool) की. ये जानवर बौने कद का होता है और ऊंटजैसा दिखता है और यह लामा जानवरों के रिश्तेदार होते हैं.

आप सभी को बता दें कि इस जीव के शरीर की ऊंचाई लगभग 1 मीटर होती है और इसका शरीर सोने की तरह चमकता है जो इन्हें दूसरे जानवरों से अलग बनाती है. जी दरअसल 13वीं सदी के प्री-कोलंबियाई दौर में इंका साम्राज्य के लोग इस जीव के ऊन को सोने के कोट (Golden coat) की तरह मानते थे. जी हाँ और ये जानवर पेरू के एंडीज पर्वतमाला पर पाएं जाते हैं. मिली जानकारी के तहत इस जीव के शरीर से ऊन निकालने के काम को काफी पवित्र माना जाता है और ऊन निकालने की प्रकिया को हम चाकू कहते हैं. जी हाँ क्योंकि आज भी लोग इस जीव की हत्या नहीं करते और लोग ऊन निकालने के बाद इसे छोड़ दिया जाता है.

साल 1530 के दौरान तक स्पैनिश लोग इस इलाके में अपना दबदबा जमाने में कामयाब हो रहे थे. वहीं उसी के बाद उन्होंने इसकी चमड़ी और ऊन के लिए इन्हें मारना शुरू कर दिया. देखते ही देखते ये जीव एक समय पर विलुप्ती के कगार पर पहुंच गए थे. उसके बाद साल 1960 तक सिर्फ 6000 विकुना बचे थे और फिर पेरू सरकार ने इसके शिकार को कानूनी अपराध घोषित कर दिया. बस यही कारण है कि आज के वक्त में 2 लाख तक विकुना पेरू के इलाके में पाए जाते हैं. आप सभी को बता दें कि अमेजिंग प्लैनेट वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार विकुना (price of Vicuna wool) का 1 किलो ऊन 31 हजार रुपये से लेकर 46 हजार रुपये तक बिकता है.

OMG! यहाँ के किसान खेत में इस्तामेल करते हैं हेलीकॉप्टर, रोचक है वजह

OMG! छुट्टी नहीं मिली तो क्लर्क ने छोड़ दी नौकरी, पूरा शहर हो गया बंद

 

You may be also interested

Recent Stories

1