Trending Topics

इस मंदिर में भगवान के साथ-साथ पूजे जाते हैं कुत्तें

  • March 07, 2019
  • OMG!
chhattisgarh kukur dev temple dog temple

हम आपको आज एक ऐसे मंदिर के बारे में बता रहे हैं जहां पर भगवान के साथ-साथ कुत्ते की पूजा की जाती है. जी हां... इस मंदिर का नाम है कुकुरदेव मंदिर जो कि छत्तीसगढ़ के रायपुर से करीब 132 किलोमीटर दूर दुर्ग जिले के खपरी गांव में स्थित है. इस मंदिर के गर्भगृह में कुत्ते की प्रतिमा स्थापित है और साथ ही कुत्ते के बगल में एक शिवलिंग भी है. जो भी यहां भगवान भोलेनाथ की पूजा करता है वो कुत्ते की भी पूजा करता है.

मंदिर के प्रवेश द्वार पर भी दोनों ओर कुत्तों की प्रतिमा लगाई गई है. कुकुरदेव का दर्शन करने से ना तो कभी कुकुरखांसी होने का डर रहता है और न ही कुत्ते के काटने का खतरा रहता है. इस मंदिर को एक वफादार कुत्ते की याद में बनाया गया था. दरअसल एक बंजारा अपने परिवार के साथ इस गांव में रहने आया था और वह अपने साथ एक कुत्ता भी था जब इस गांव में  एक बार अकाल पड़ गया तो फिर उस बंजारे ने गांव के साहूकार से कर्ज लिया, लेकिन वो कर्ज वो वापस नहीं कर पाया. ऐसे में बंजारे ने अपने वफादार कुत्ते को साहूकार के पास गिरवी रख दिया. एक बार साहूकार के घर में चोरी हो गई. चोरों ने सारा माल जमीन के नीचे गाड़ दिया लेकिन कुत्ते को उस लूटे हुए माल के बारे में सब कुछ पता चल गया.

इसके बाद वो कुत्ता साहूकार को वहां तक ले गया और कुत्ते की बताई जगह पर साहूकार ने गड्ढा खोदा तो उसे अपना सारा माल मिल गया. कुत्ते की वफादारी से खुश होकर साहूकार ने उसे आजाद कर देने का फैसला लिया. साहूकार ने कुत्ते के गले में एक छुट्ठी लटकाकर उसे आजाद कर दिया. जैसे ही कुत्ता बंजारे के पास पहुंचा तो बंजारे को लगा कि वो साहूकार के पास से भागकर आया है और इसलिए उसने गुस्से में आकर कुत्ते को पीट-पीटकर मार डाला. लेकिन जब बंजारे ने कुत्ते के गले में लटकी साहूकार की चिट्ठी पढ़ी तो वो हैरान हो गया. फिर बंजारे को अपने किए पर बहुत पछतावा हुआ और उसके बाद उसने उसी जगह कुत्ते को दफना दिया और उस पर स्मारक बनवा दिया. इसके बाद लोगों ने स्मारक को मंदिर का रूप दे दिया, जिसे आज लोग कुकुर मंदिर के नाम से जानते हैं.

रोजाना अजगर के साथ सोती है ये लड़की, तस्वीरें देखते ही रोंगटे खड़े हो जाएंगे

OMG.... बिल्ली को खूबसूरत बनाने के लिए महिला ने कर दिया ऐसा काम, खुद पड़ रही गालियां

OMG.... चीन ने बनाई ऐसी बिल्डिंग जिसे देखते ही फ़टी की फ़टी रह जाएंगी आपकी आँखें

 

You may be also interested

1