Trending Topics

इस ख़ास वजह से चंदन के पेड़ से लिपटे रहते हैं सांप

Why do snakes like sandalwood trees

अक्सर आप सभी ने सुना ही होगा सांप चन्दन के पेड़ लिपटा होता है, लेकिन ऐसा क्यों होता है इसके बारे में लोग सोचते हैं लेकिन जानते नहीं है. तो आइए आज हम आपको इसी सवाल का जवाब देते हैं. जी दरअसल वैज्ञानिक काफी समय पहले ही यह बात साबित कर चुके है, कि सांप में सूंघने की क्षमता नहीं होती लेकिन इस कारण से नहीं वह चन्दन की ओर खींचे चले जाते हैं बल्कि राज कुछ और है. आइए जानते हैं और बातें. जी दरअसल सांप चंदन के पेड़ की महक को महसूस कर ही नहीं सकते लेकिन वह अपनी जीभ को बार बार बाहर जरूर निकालते है, ताकि वह अपने आस पास के वातावरण का जायजा ले सके. 

जी हाँ, इसी के साथ आपको यह जानकर हैरानी होगी कि असल में सांप चंदन के पेड़ की खुशबू की वजह से नहीं बल्कि खुद को ठंडा रखने के लिए ही इस पेड़ से लिपटे रहते है. जी हाँ, सांप को चन्दन ठंडी जगह अच्छी लगती है और यही कारण है कि वह उससे लिपटे रहते हैं. कहा जाता है चंदन का पेड़ काफी ठंडा होता है और दूसरी तरफ सांप को ठंडी जगह पर रहना काफी पसंद होता है इस कारण वह वहां जाकर उससे लिपट जाते हैं.

दरअसल सांप एक ऐसा जीव है जो गर्मी बर्दाश्त नहीं कर सकता और इसी कारण से गर्मियों के दिनों में वह ठंडे स्थान पर रहते हैं. अब आप ध्यान रखे कि भूलकर ऐसी जगह के आस पास से न गुजरे, जहाँ सांप बसते हो. सांप खुद की चमड़ी को ठंडक पहुंचाने के लिए ही सांप चंदन के पेड़ से लिपटे रहते है. यहाँ तक कि सांप पेड़ पर केवल एक जगह नहीं, बल्कि चारो तरफ लिपट जाते है, ताकि वह पूरा समय अपने शरीर को ठंडा रख सके और खुद को ठंडक पहुंचा सके.

विधवा महिला की दूसरी शादी के लिए यहाँ करवाया जाता है घिनौना काम

हवस का शिकार होने से बचने के लिए यहाँ लडकियां गुदवाती है गोदना

हनुमान जयंती : घोर तप और त्याग के बाद हुआ था भगवान हनुमान का जन्म

 

1