Trending Topics

साल में एक बार खुलता है यह मंदिर, लगती है लाखो भक्तो की भीड़

Nagchandreshwar Mandir ujjain,amazing temple in mp

अगर हम बात करें भारत के मंदिरों की तो आप सभी ने कई ऐसे मंदिरों को देखा होगा जिनके बारे में ना जाने कितने ही किस्से सामने आते हैं. ऐसे में आज भी हम आपको एक ऐसे ही मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं. जी हाँ, एक ऐसा मंदिर जो इन दिनों सुर्ख़ियों में छाया हुआ है. आपको बता दें कि जिस मंदिर की हम बात कर रहे हैं वह मध्यप्रदेश में स्थित उज्जैन शहर में है. जी हाँ, उज्जैन शहर में ऐसे कई मंदिर है जहां लोग दर्शन करने के लिए जाते है उज्जैन में ऐसा एक मंदिर और है ये मंदिर साल में एक बार ही खुलता है यह मंदिर नागचंद्रेश्वर के नाम से जाना जाता है. आप सभी को बता दें कि यह मंदिर भी काफी प्रसिद्द है जिसके चलते यहां दर्शन के लिए लोग दूर दूर से आते हैं. 

वहीं इस मंदिर के बारे में कई बातें सामने आती हैं.  कहते हैं इस मंदिर में नागपंचमी के दिन लाखो भक्तो की भीड़ जमा हो जाती है इस मंदिर के पट सिर्फ 24 घंटो के लिए खुले होते है उसके बाद इन्हें बंद कर दिया जाता है. जी हाँ, बताया जाता है यह प्रतिमा नेपाल से लायी हुई है और उज्जैन के अलावा ऐसी प्रतिमा कहीं और देखने को नहीं मिलेगी, इस मंदिर कि ऐसी मान्यता है कि नागपंचमी के दिन नागदेवता खुद इस मंदिर में निवास करते है और किस्मत वालों को ही इस एक हज़ार वर्षीय नागदेवता के दर्शन होते है.

इसी के साथ ऐसा भी कहते हैं कि इस मंदिर में 100 साल से भी अधिक आयु के नागदेवता निवास करते है और यह साल में सिर्फ एक बार ही दर्शन देते है, इस मंदिर में 11वी शाताब्दी की अदभुद प्रतिमा विराजमान है इसमें नागचंद्रेश्वर फन फैलाए हुए है, और नाग आसन पर शिव-पार्वती विराजमान है. वहीं आप देख सकते हैं कि इस मंदिर में हर साल लाखो लोगों की भीड़ जमा होती है.

इस पूल पर आत्महत्या करने आते हैं कुत्ते

यहाँ रात में भगवान बन जाते हैं डॉक्टर और करते हैं भक्तों का इलाज

यहाँ अपने बच्चे को डॉक्टर और इंजीनियर नहीं बल्कि चोर बनाना चाहते हैं माँ-बाप

 

You may be also interested

Recent Stories

1