Trending Topics

जानिए क्रिसमस पर लाल और सफ़ेद रंग के गुब्बारों का ही क्यों होता है इस्तेमाल

Know why only red and white balloons are used on Christmas

25 दिसंबर, 2022 को पूरी दुनिया में क्रिसमस का पर्व बड़े ही धूमधाम से सेलिब्रेट किया जाता है। ईसाईयों के लिए क्रिसमस का दिन बहुत महत्व रखता है। दरअसल, मान्यता है कि इस दिन प्रभु ईसा मसीह का जन्म हुआ था। प्रभु ईसा के जन्म की खुशी में ही क्रिसमस सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन चर्चो को लाइट और झालरों से सजाया जाता है साथ ही मोमबत्ती जलाकर विशेष प्रार्थना भी की जाती है। इस दिन लोग घरों में क्रिसमस ट्री को सजाते हैं साथ साथ ही एक दूसरे को गिफ्ट्स भी लोगों को देते है। क्रिसमस के दिन लाल, सफेद और हरे रंग का खास महत्व होता है। क्रिसमस ट्री से लेकर गुब्बारे तक में इन रंगों का ही उपयोग किया जाता है।

लाल रंग: क्रिसमस में लाल रंग का इस्तेमाल सबसे अधिक होता है। दरअसल, यह रंग प्रभु ईसा मसीह के खून का प्रतिनिधित्व भी कर रहा है। वहीं लाल रंग को  दूसरी तरफ ये प्रेम का प्रतीक भी कहा जा रहा है, जो खुशियां और प्यार बांटता है। यहीं वजह है कि 25 दिसंबर के दिन सजावट में लाल रंग का प्रयोग अधिक भी किया जा रहा है। 

सफेद रंग: सफेद रंग शांति और पवित्रता का प्रतीक भी कहा जा रहा है। प्रभु ईसा मसीह ने भी दुनिया में शांति और प्यार का पैगाम दिया था। ऐसे में उनके जन्मदिन के अवसर पर सफेद रंग का इस्तेमला काफी अच्छा कहा जा रहा है। क्रिसमस ट्री को सजाने में भी सफेद रंग का इस्तेमाल भी कर सकते है।

1