Trending Topics

यहाँ सुंदर लडकियां कर लेती हैं बकरे से शादी, वजह हैरान कर देगी

Puck Fair festival

आप सभी जानते ही होंगे कि दुनिया के अलग-अलग देशों में अपने-अपने रीती रिवाज होते हैं ऐसे में हर देश के रिवाज अलग होते हैं और अनोखे भी जिन्हे जानकर हैरानी होती है. ऐसे में आज हम एक ऐसे देश के रिवाज के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिसके बारे में सुनकर आप हैरान रह जाएंगे. जिस जगह की हम बात कर रहे है वहां लड़कियों को बकरे के साथ शादी करनी पड़ती है. अब ऐसा क्यों है, आइये यह जानते हैं. 

दरअसल हम बात क्र रहे हैं आयरलैंड की. जहाँ किल्लोरग्लिन में एक तीन दिवसीय पर्व मनाया जाता है, जिसमें सभी लोग भाग लेते है. और इसमें सबसे खास बात यह है कि इस पर्व के दौरान माउंटेन से एक बकरे को पकड़कर लाया जाता है और इस प्रथा को पक फेयर (Puck Fair) के नाम से पुकारा जाता है. कहते हैं उस बकरे को सबसे पहले नहलाकर साफ़ किया जाता है और उसे तीन दिन का राजा बना कर रखा जाता है. उस दौरान बकरे की जमकर खातिरदारी होती है और साथ ही बकरे को शानदार मुकुट, पहनाया जाता है.

उस दौरान शानदार पकवान भी बनाये जाते हैं और इसके बाद  उसकी शादी के लिए एक रानी भी ढूंढी जाती है जो एक लड़की होती है. आप सभी को बता दें कि इस पूरे कार्यक्रम को ‘गोट परेड’ कहा जाता है. साथ ही इस फेस्टिवल के बारे में लोग कहते हैं कि यह 17 वीं शताब्दी से शुरू हुआ था जिसमें बकरे को सजा कर उसकी झांकी बनाई जाती है. आजतक यह परम्परा वैसी की वैसी ही है.

प्रथा के चलते यहाँ लड़की को मानते हैं सार्वजनिक सम्पत्ति और करते हैं यह काम

इस वजह से दो लड़को से संबंध बनाती है लडकियां

 

You may be also interested

1