Trending Topics

आखिर क्यों स्विस चीज़ में होते हैं इतने छेद? जानिए लॉजिक

Why does Swiss cheese have holes know the science behind it

आप सभी ने स्विस चीज तो देखी ही होगी. वैसे अगर आप इसे देखेंगे तो पाएंगे कि इसमें कई गड्ढ़े नजर आते हैं? लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्‍यों है? अगर आप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो इसे जानने के लिए चीज कैसे तैयार होती है, इसे समझना पड़ेगा. आपको बता दें कि चीज दूध से बनती है. इसमें कितने पोषक तत्‍व होंगे, फ्लेवर और रंग कैसा होगा, यह सब कुछ निर्भर करता है कि दूध किस तरह का है. आपको बता दें कि गाय, बकरी और भेड़ के दूध से बनने वाली चीज सबसे ज्‍यादा कॉमन है. वहीं चीज को तैयार करने के लिए दूध में कुछ खास तरह का बैक्‍टीरिया डाला जाता है. 

कहा जाता है यह बैक्‍टीरिया दूध में एक केमिकल रिएक्‍शन शुरू करता है और इसके बाद यह दो हिस्‍सों में बंट जाता है, दही और पानी. यहीं से चीज बनने की शुरुआत होती है.

जी हाँ, सबसे पहले इसे एक गोल बर्तन में तैयार किया जाता है. जैसे-जैसे चीज तैयार होती है, इसमें बैक्‍टीरिया का असर साफ दिखने लगता है. इसी के चलते इसमें गड्ढ़े पड़ने की शुरुआत होती है. कहा जाता है जैसे-जैसे चीज पुरानी होती जाती है, इसमें मौजूद बैक्‍टीरिया लैक्टिक एसिड को खत्‍म करने लगती है और इसमें कार्बन-डाई-ऑक्‍साइड गैस रिलीज करती है. आपको बता दें कि चीज ठोस होती है और जैसे-जैसे चीज पुरानी होती जाती है बैक्‍टीरिया के लैक्टिक एसिड खाने और कार्बन-डाई-ऑक्‍साइड गैस रिलीज करने के कारण इसके अंदर बबल जैसी संरचना बनने लगती है.

वहीं जैसे-जैसे चीज पुरानी होती है, बबल की संख्‍या बढ़ने लगती है. इसी के चलते जब चीज काटते हैं तो अंदर बबल जैसी गोल संचरना नजर आती है. वहीं इन गड्ढों को ‘आइज’ कहा जाता है और इन गोल संरचना को कंट्रोल करने के लिए यह ध्‍यान रखा जाता है कि इसे कितनी पुरानी होने तक इस्‍तेमाल कर लेना है. इस वजह से अगली बार चीज खाएं तो ध्‍यान रखें कि यह कितनी पुरानी है. आपको बता दें कि स्विस चीज में ज्‍यादा आइज का मतलब है यह उतनी ही ज्‍यादा पुरानी है. ऐसा भी कहते हैं कि अध‍िकतम 18 साल तक चीज खराब नहीं होती.

आखिर क्यों ठंड में हमारे मुंह से निकलती है भाप?

आखिर क्यों 25 दिसंबर को मनाते हैं क्रिसमस

आखिर क्यों पीले रंग की ही होती है JCB

 

You may be also interested

Recent Stories

1