Trending Topics

पानी में रहते हुए भी आखिर क्यों नहीं गीले होते बत्तख के पंख?

Do You Know why Duck are always clean and are they waterproof check here all details

आप सभी ने एक कहावत तो सुनी ही होगी 'लाइक वाटर ऑफ ए डक्स बैक'. इस कहावत का मतलब है किसी को कोई भी आलोचना का फर्क ना पड़ना. जी हाँ, जैसे हिंदी में चिकने घड़े का इस्तेमाल किया जाता है. इस कहावत से आप यह तो समझ ही सकते हैं कि बत्तख के पंख पर पानी ना लगने की बात कितनी लोकप्रिय है. वैसे आप सभी ने कई बार पानी में तैरती हुई बत्तख को देखा होगा लेकिन कभी आपने यह नोटिस किया है कि वो हमेशा एकदम साफ रहती हैं और इस दौरान की सबसे खास बात तो यह है कि पूरे दिन पानी में रहने के बाद भी बत्तख के पंख गीले नहीं होते हैं और हमेशा सूखे रहते हैं. तो क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर किस वजह से बत्तख के पंख साफ रहते हैं और गीले नहीं होते हैं? ऐसे में जानते हैं कि आखिर ऐसा क्या होता हैं?

सबसे पहला सवाल क्या पंख वाटरप्रूफ होते हैं? तो इसका जवाब है नहीं. जी दरअसल बत्तख के पंख वाटरप्रूफ नहीं होते हैं. जी दरअसल, होता क्या है कि बत्तख समय समय पर एक प्रक्रिया करते हैं, जिसका नाम है प्रीनिंग. वहीं इस प्रक्रिया के जरिए उनके पंख सूखे रहते हैं और पंख पर पानी नहीं लगता है.

आप सभी को बता दें कि इस प्रक्रिया में उनके शरीर से एक ऑयल तरह का पदार्थ निकलता है, जिससे पंख साफ हो जाते हैं और चिकने रहते हैं. ऐसा होने से पंखों पर इस तैलीय पदार्थ की परत बन जाती है, इसलिए ये गीली नहीं होती हैं. आप सभी ने देखा होगा कि बत्तख कभी कभी चोंच से पंख में कुछ भी करती भी रहती है. इस वक्त वो प्रीनिंग करती है.

आखिर क्यों पीले रंग की ही होती है JCB

आखिर क्यों लगती है ठंड? जानिए जवाब

जूतों के पीछे ये जो फीता लगा होता है, उसका क्या है मतलब?

 

1