Trending Topics

आखिर क्यों बार-बार अपनी जीभ भर निकालते हैं सांप?

why do snakes flick their tongues

कई बार आप सभी ने देखा होगा कि सांप बार-बार जीभ बाहर निकालते हैं. जी हाँ लेकिन क्या आपने सोचा है ऐसा क्यों? अगर आपने सोचा है और आपको इसका जवाब नहीं मिला है तो हम आपको बताते हैं कि ऐसा क्यों. जी दरअसल सांप की जीभ पर 'सेंसरी ऑर्गन्स' पाये जाते हैं. यह होने के चलते वह प्रकृति में तापमान के छोटे से छोटे अंतर को भी समझ लेते हैं. कहा जाता है जीभ के द्वारा ही सांप अपने आसपास के माहौल को भांपते हैं. वह अपनी जीभ से ही यह समझते हैं कि उन्हें किसी तरह का कोई ख़तरा तो नहीं है. वहीँ अगर उन्हें किसी तरह का ख़तरा नज़र आता है, तो वो उससे अपनी जान बचा पाते हैं. 

वैसे बार-बार जीभ निकालने की दूसरी वजह भी है. जो यह है कि सांप अपने भोजन के लिये दूसरों जीवों पर निर्भर रहते हैं. ऐसे में वह जीवों का शिकार करने के लिये अपनी जीभ से उनका पता लगाने की कोशिश करते हैं. जी दरअसल सांप की देखने की पॉवर बहुत कम होती है और इसी के कारण वह अपना बचाव और शिकार करने के लिये जीभ का इस्तेमाल करते हैं.

आपको बता दें कि सांप की जीभ बीचोबीच से लंबाई में दो भागों में बटी होती है, और यही वजह है कि वह चारों दिशाओं की स्थिति को आंक लेते हैं.

साल में एक बार Coca-Cola कंपनी बनाती है पीली कैप वाली Coke Bottle, जानिए क्यों?

इस मंदिर को थपथपाने पर आती है डमरू की आवाज

इन जूतों को पहनने के बाद देख सकेंगे अंधे लोग

 

1