Trending Topics

इस वजह से 26 जनवरी को मनाते हैं गणतंत्र दिवस

Republic Day 2020 why it is celebrated Republic Day history

आप सभी जानते ही हैं कि 26 जनवरी 2020 को देश 71वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा है. ऐसे में सभी लोग जानते ही हैं कि इसी दिन 1950 को भारत के संविधान को उसका अस्तित्व मिला था और भारत का संविधान दुनिया के सबसे बड़े और पुराने लिखित संविधानों में शामिल है. ऐसे में भारतीय संविधान विविधताओं से भरा संविधान है. इसी के साथ भारतीय संविधान को अपने अस्तित्व में आने में पूरे 2 साल 11 महीने और 18 दिन लगे थे, जिसके बाद यह संविधान 26 जनवरी 1950 को पूरे देश के लिए लागू हो गया था. जी हाँ, ऐसे में इस दिन देश भर के लोग खुशी मनाते हैं और एक- दूसरे को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देते हैं. अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर क्यों मनाते हैं गणतंत्र दिवस.

26 जनवरी को ही गणतंत्र दिवस क्यों मनाया जाता है ? - जी दरअसल भारत में गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को मनाया जाता है इसके दो कारण हैं. इनमे से एक है कि संविधान सभा ने 26 नवंबर 1949 को भारत के संविधान को स्वीकार किया था, जबकि 26 जनवरी 1950 को भारत का संविधान पूरे देश में लागू हुआ था.

इसी के कारण हर साल गणतंत्र दिवस मनाया जाता है. वहीं दूसरा कारण यह है कि 26 जनवरी का दिन इसलिए चुना गया क्योंकि 26 जनवरी 1929 को अंग्रेजों की गुलामी के विरुद्ध कांग्रेस ने पूर्ण स्वराज का प्रस्ताव पास किया था. यही दो कारण कहे जाते हैं जिनकी वजह से 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है.

इस नदी को देखते ही चौक जाते हैं लोग

यहाँ पाई जाती हैं बुलेट एंट, डंक जैसे बंदूक की गोली

आइए जानते हैं आखिर क्यों बढ़ते हैं हमारे नाख़ून

 

Recent Stories

1