Trending Topics

इस नदी को देखते ही चौक जाते हैं लोग

Mysterious river in Russia Big stone river

आप सभी ने अब तक कई नदियों के बारे में सुना होगा लेकिन आज हम जिस नदी के बारे में आपको बताने जा रहे हैं उसके बारे में जानकर आपको हैरानी होगी. जी हाँ, यह एक ऐसी नदी है जहाँ पानी नहीं बहता है बल्कि  पत्थर है. जी हाँ, हम जिस नदी के बारे में बात कर रहे हैं वह पानी नहीं बल्कि पत्थर की है और यह रूस में है. 

जी हाँ, इसी के साथ पत्थरों की इस नदी को स्टोन रिवर या स्टोन रन कहा जाता है. आप सभी को बता दें कि यह नदी कुदरत का एक अजीबोगरीब करिश्मा है, जिसका रहस्य वैज्ञानिक भी अब तक नहीं सुलझा पाए हैं.

जी हाँ, इस नदी में लगभग छह किलोमीटर तक आपको सिर्फ पत्थर ही पत्थर दिखाई देंगे और यह देखने पर बिल्कुल किसी नदी की धारा की तरह लगते हैं. इसी के साथ 20 मीटर छोटी धाराओं से लेकर कहीं-कहीं यह नदी 200 से 700 मीटर की बड़ी धाराओं का रूप भी ले लेती है. कहते हैं इस अनोखी नदी में छोटे-छोटे पत्थरों से लेकर बड़े-बड़े पत्थर मौजूद हैं और करीब 10 टन तक वजनी यहां के पत्थर चार से छह इंच तक जमीन के अंदर धंसे हुए हैं. जी हाँ, इसी वजह से यहां किसी भी तरह की वनस्पति उग ही नहीं पाती है, जबकि नदी के आसपास देवदार के पेड़ भरे पड़े हैं. जी हाँ, इस नदी के बारे में कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि करीब 10 हजार साल पहले ऊंची चोटियों से ग्लेशियर टूटकर गिरे होंगे, जिसकी वजह से इस अजीबोगरीब नदी आ गई.

वैज्ञानिकों ने प्लास्टिक से बनाया सोना

यहाँ है उलटे हनुमान की मूर्ति, लोग करते हैं पूजा

42 साल से इस वजह से बंद है यह रेलवे स्टेशन

 

You may be also interested

Recent Stories

1