Trending Topics

कभी नहीं मरती यह मछली, है 1500 से भी ज्यादा प्रजातियां

Jellyfish fact hindi things you know about jellyfish

आप सभी ने दुनिया में पाए जाने वाले ना जाने कितने ही जीवों के बारे में सुना या पढ़ा होगा. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं जेलिफिश के बारे में, जो अपने अजीबोगरीब गुण के कारण दुनिया भर में मशहूर हैं. जी हाँ, आप सभी शायद ही जानते होंगे कि जेलिफिश एक प्रकार की मछली होती है और दुनियाभर में जेलिफिश की 1500 से भी ज्यादा प्रजातियां हैं. वहीं कहते हैं कि जेलिफिश दिखने में पारदर्शी होती हैं लेकिन इंसानों के लिए यह बेहद ही खतरनाक भी होती हैं. 

वहीं जानकारों ने बताया है कि जेलिफिश के डंक से कोई भी इंसान पलभर में मौत की नींद सो सकता है. इसी के साथ आपको बता दें जेलिफिश समुद्र की अथाह गहराइयों में पाई जाती हैं और वहां तक सूरज की रोशनी भी नहीं पहुंच सकती हैं. यहाँ इंसानों को इनसे खतरा नहीं होता है क्योंकि ऐसा कहते है कि धरती पर जेलिफिश डायनासोर के काल से ही मौजूद हैं.

वहीं कहा जाता है जेलिफिश एक अमर जीव है, क्योंकि इसके अंदर ऐसी खासियत होती है कि अगर इसको दो भाग भी कट जाए तो भी यह जिन्दा रहती है वहीं उन दोनों भागों से अलग-अलग जेलिफिश का जन्म होता है जो देखने में शानदार होता है. आप सभी को यह भी बता दें कि जेलिफिश दुनिया की इकलौती ऐसी मछली है, जिसमें 95 फीसदी तक पानी होता है और अपने इसी गुण के कारण यह पारदर्शी नजर आती है. कहते हैं जेलिफिश के पास दिमाग नहीं होता है और इस वजह से छोटी-बड़ी मछलियों का झुंड इसके पास जमा रहता है.

इस मंदिर की खासियत जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

आखिर क्यों इस गाँव में पैदा होते हैं विकलांग बच्चे?

गलती से भी ना रखे सड़क पर पड़े निम्बू मिर्च पर पैर वरना...

 

You may be also interested

Recent Stories

1