Trending Topics

जानिए क्यों नीचे बैठकर खाना खाने की सलाह देते हैं बड़े-बुजुर्ग

Benefits of Sitting on the Floor while Eating

दुनियाभर में कई लोग हैं जो नीचे बैठकर खाना खाते हैं. वैसे पहले तो यह सभी करते थे लेकिन फिर डाइनिंग टेबल आ गयी और लोग उस पर बैठकर खाने लगे, हालाँकि आज भी कई लोग नीचे बैठकर ही खाते हैं. पहले के समय में रसोई घर में ही या रसोई घर से थोड़ी दूरी पर ज़मीन पर आसन, चटाई, मचिया आदि पर बैठकर खाना खाया जाता था. आज भी यह काम कई लोग करते हैं. पहले के समय में आलथी-पालथी लगाकर, खाना खाने से पहले प्रार्थना की जाती है और भगवान को धन्यवाद कहा जाता था, हालाँकि आजकल यह बहुत कम देखने को मिलता है. 
 

वैसे क्या आपने सोचा है कि नीचे बैठकर खाने को ही क्यों कहा जाता है. पहले तो हम आपको यह बता दें कि आलथी-पालथी लगाकर बैठते हैं तो ये 'सुखासन' कहलाता है. यह एक ऐसा आसान है जो 'पद्मासन' के बेहद क़रीब है. आप जानते ही होंगे 'पद्मासन' में ही बुद्ध बैठते थे और इस आसान में बैठने के अभ्यास को ही बहुत से लोग Meditation की पहली सीढ़ी कहा करते हैं. Her Zindagi के एक लेख को माने तो जब आप नीचे बैठकर खाते हैं तो आप खाना उठाने के लिये आगे की तरफ़ झुकते हैं और फिर नैचुरल पॉज़िशन में आ जाते हैं.

इसी के साथ नीचे बैठने से बॉडी हमेशा मोशन में रहती है. इससे Digestive Organs को को Digestive Juices रिलीज़ करने में भी मदद मिलती है और इस तरह जो हम खाते हैं वो भी अच्छे से पचता है. केवल यही नहीं बल्कि हमारे शरीर की Functioning तभी सही होगी जब हमारा ब्लड सर्कुलेशन सही रहेगा. और नीचे बैठकर खाने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है. जी दरअसल ख़ून के ज़रिये ही ऑक्सिजन और अन्य ज़रूरी न्युट्रीएन्ट्स हमारे शरीर के विभिन्न ऑर्गन्स तक पहुंचते हैं.  इस तरह नीचे बैठकर खाना बड़ा लाभदायक होता है.

आखिर क्यों मधुमक्खियां इंसानों को काटने के बाद मर जाती हैं?

आखिर क्यों फड़कती हैं आँखे, जानिए असली कारण

कभी सोचा है Escalators के साइड में ब्रश क्यों लगे होते हैं?

 

Recent Stories

1