Trending Topics

इस वजह से रातभर नहीं सो पाते कुत्ते

Why Does not Dog Sleep At Night

दुनियभर में कुत्ते सभी को पसंद होते हैं. ऐसे में कहा जाता है कि इंसान द्वारा पाला पहला जानवर कुत्ता ही है और अगर दुनिया में सबसे वफादार जानवरों की बात की जाए तो उनमें सबसे पहला नाम कुत्तों का ही आता है। वैसे ऐसा इस वजह से क्योंकि कुत्ते अपने मालिक के प्रति इतने वफादार होते हैं कि कई बार उनके लिए वह अपनी जान पर भी खेल जाते हैं.
 

इसी कारण से एक कुत्ता अपने मालिक की ज़िन्दगी में इतनी ज्यादा अहमियत रखता है कि वह उसे सिर पर बैठाकर रखते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि कुत्तो को रात के समय नींद क्यों नहीं आती है, अगर हाँ और आपको इसका जवाब नहीं पता तो आइये जानते है ऐसा क्यों. जी दरअसल हुए एक शोध में सामने आया है कि कुत्ते में लगभग उतना ही दिमाग होता है जितना कि एक ढाई साल के बच्चे में होता है और बताया गया है कि कुत्ते करीब ढाई सौ शब्द और भाव-भंगिमाएं याद रख सकते है.

जी हाँ, इसी के साथ इस रिसर्च में आगे बताया गया कि कुत्ते जब ज्यादा दुखी होते है तो वे जल्दी से सो जाते है वहीं भयंकर स्ट्रेस में उन्हें भी इंसानों की तरह नींद नहीं आती है. इसी के साथ एक रिसर्च में वैज्ञानिकों ने कुत्तों में इंसानों की तरह ही अनियमित नींद का पैटर्न पाया है और अगर आप सोने से पहले अपने कुत्ते पर प्यार से हाथ नहीं फेरते है तो वे अपने आप को अकेला सा महसूस करते है जिसके कारण वे रात भर ढंग से सो नहीं पाते है.

क्या आप जानते हैं भगवान शिव के सिर पर चन्द्रमा होने का लॉजिक

आज है विश्वकर्मा जयंती, जानिए इसे मनाने के पीछे का लॉजिक

क्या आप जानते हैं आमंत्रण और निमंत्रण में अंतर

 

1