Trending Topics

आइए बताते हैं कैसे सैंकड़ो फ़ीट ज़मीन के नीचे बनती है मेट्रो की सुरंग?

Building the tunnels and stations

आप सभी ने आज तक मेट्रो की सुरंग देखी होगी लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि सैंकड़ो फ़ीट ज़मीन के नीचे कैसे बनती है मेट्रो की सुरंग?? आइए आज हम आपको बताते हैं. जी दरअसल इस काम के लिए Tunnel Boring Machine का इस्तेमाल होता है. वहीं इसमें सबसे आगे एक Rotating Cutting Wheel होता है. 

वहीं मशीन में पीछे लगे हाइड्रॉलिक सिलेंडर इस पहिये को आगे की तरफ़ धक्का देने का काम करते हैं. आप सभी को बता दें कि इस पहिये में लगे डिस्क कटर्स और अन्य उपकरण मिट्टी पर प्रहार करने का काम करते हैं. वहीं खुदाई में निकलने वाली मिट्टी और पत्थर को एक Conveyor Belt के ज़रिये बाहर फेंक दिया जाता है. थोड़ी दूर तक टनल बनाने के बाद, काम शुरू होता है Ring का. इसमें कंक्रीट से तैयार Ring के मज़बूत टुकड़े सीधे फ़ैक्टरी से बन कर आते हैं.

वहीं एक मशीन इन कंक्रीट पत्थरों को आपस में जोड़ कर बारीकी से फ़िट कर देती है जिससे पूरा Ring बन जाता है. वहीं जब इतने क्षेत्र में सारे Ring बन जाते हैं, तो मशीन आगे की खुदाई का काम आरम्भ कर देती है. ऐसे खुदाई के साथ-साथ Rings तैयार करते हुए टनल आगे बढ़ती है. यहाँ रात दिन हज़ारों कर्मचारियों की मेहनत होती है और मेट्रो की सुरंग बनकर तैयार होती है.

आज है हरियाली अमावस्या, जानिए यहाँ इसके बारे में

आखिर क्यों हज़ारों टन का वज़न लेकर लैंड करने पर भी नहीं फटते हवाई जहाज़ के टायर

जानिए क्यों सूर्य देवता से नाराज हो गए थे शिव भगवान

 

1