Trending Topics

जानिए क्यों है हमारा भारत महान

Know why our India is great

दोस्तों, आज हम आपको बताएंगे कि, आखिर क्यों भारत को महान भारत कहा जाता है. और क्यों पूरी दुनिया आज भारत के आगे नतमस्तक है. भारत को महान बनाने में जिन्हों अपना महत्वपूर्ण स्थान बनाया है, आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों से रूबरू कराएंगे. जिन्होंने भारत को महान भारत बनाया हैं.

1. भारत एक प्राचीन भूमि: दोस्तों, हम या आप जैसे कितने ही लोग अगर भारत की महानता को दर्शाएंगे तब भी हमारे पास शब्दों का अभाव होने लगेगा. यहां की नदियां, पहाड़, जातियां, धर्म, राज्य और भाषाओँ ने भारत की महानता को दर्शाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है. भारत की भूमि विश्व की सबसे प्राचीन भूमि है. सर्वप्रथम इसी भारत भूमि पर भगवान् स्वयं अवतरित हुए थे. 

 

2. विश्व का पहला धर्म ग्रन्थ: ऋग्वेद: ऋग्वेद, भारत का ही नहीं वरण सम्पूर्ण विश्व का पहला धर्म ग्रन्थ है. ऋग्वेद से ही दुनिया के सभी धर्म ने सूत्र लिए और एक नए धर्म का सूत्रपात किया. ऋग्वेद की लिखित पांडुलिपि 1800 ईसा पूर्व की है, जो यूनेस्कों की 158 पांडुलिपियों की सूची में सम्मलित है.

3. विश्व की पहली भाषा: संस्कृत: जिस प्रकार विश्व के पहले धर्म ग्रन्थ की उत्पत्ति पवित्र भारत भूमि पर हुई है. उसी तरह भारत की सबसे पहली और विश्व की प्राचीन भाषा संस्कृत का जन्म भी भारत में हुआ. जो विश्व की प्रथम लिपि ब्राह्मी लिपि कहलाई. संस्कृत को देव भाषा भी कहा जाता है. 

4. दुनिया का पहला विश्ववद्यालय: तक्षशिला : भारत और दुनिया का पहला विश्वविद्यालय तक्षशिला विश्वविद्यालय भी पवित्र भारत भूमि पर ही स्थापित हुआ था. यहां पर आचार्य चाणक्य ने शिक्षा प्राप्त की थी. तक्षशिला शहर प्राचीन भारत में गांधार जनपद की राजधानी और शिक्षा का प्रमुख केन्द्र था. 

1