Trending Topics

अन्धविश्वास के चलते, रोंगटे खड़े कर देने वाली प्रथाएं आज भी हैं ज़िंदा..

weird rituals around the world

दुनिया में कई तरह की परम्पराएं चलाई जाती हैं और चली आ रही हैं. ऐसी भयानक प्रथा सुनकर हम भी हैरान रह जाते है. कहीं किसी की बलि देनी होती है तो कहीं किसी लड़की को शादी के लिए पहले अपने ही पिता से शादी करनी होती है. जी हाँ, ऐसी प्रथा कई सुनी हैं और इसके अलावा आज हम आपको कुछ और प्रथा के बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप भी हैरान रह जायेंगे. धार्मिक होना कहीं गलत नहीं है लेकिन कई बार लोग ऐसी प्रथा को आगे बढ़ाते हैं जिन्हे सुनकर हमारे रोंगटे खड़े हो जाते हैं. आज हम कुछ ऐसी ही प्रथाओं की बात कर रहे हैं जिन्हे जानकर आप भी हैरान रह जायेंगे. आइये जानते हैं.
 

Tibet

आपको बता दे तिब्बत में एक ऐसी प्रथा है जहाँ पर लोगों की लाश को नग्न कर उसे एक पहाड़ी पर ले जाते हैं जहाँ उसके टुकड़े कर दिए जाते हैं ताकि चील कौवे उसे आ कर खा सके. इसमें लोगों का कहना है कि मृत शरीर एक खाली बर्तन जैसा है, जिसे जरूरत न होने पर फेंका जा सकता है. इस प्रथा का नाम है 'स्काई बरियल'.

Karnataka

भारत के कर्णाटक राज्य में एक प्रथा है जहाँ पर लोग ब्राह्मणों के जूठे केले के पत्तों पर लोटते हैं. ऐसा इसलिए किया जाता है क्योकि मान्यता के अनुसार इससे बीमारी दूर होती है.

Caribbean Island

यहाँ कुछ ऐसे भक्त रहते हैं जो आत्माओं को अपना मानते हैं. यहाँ के लोगों का ये मानना है कि इन्हे समय समय पे एनर्जी की ज़रूरत होती है जो इन्हे बलि देने से मिलती हैं. इस दौरान कई तरह की बलि दी जाती है. बलिदान देने वाला शख्स अपने होश खो देता है और इसी बिच आत्माएं उनके भीतर भी आती हैं.

घटती जा रही है Newzealand के नोटों पर छपने वाले इन पक्षियों की संख्या

मौत से जुड़े इन अंधविश्वासों को जानते है आप

 

You may be also interested

Recent Stories

1